Palah Biswas On Unique Identity No1.mpg

Unique Identity No2

Please send the LINK to your Addresslist and send me every update, event, development,documents and FEEDBACK . just mail to palashbiswaskl@gmail.com

Website templates

Zia clarifies his timing of declaration of independence

what mujib said

Jyothi Basu Is Dead

Unflinching Left firm on nuke deal

Jyoti Basu's Address on the Lok Sabha Elections 2009

Basu expresses shock over poll debacle

Jyoti Basu: The Pragmatist

Dr.BR Ambedkar

Memories of Another day

Memories of Another day
While my Parents Pulin Babu and basanti Devi were living

"The Day India Burned"--A Documentary On Partition Part-1/9

Partition

Partition of India - refugees displaced by the partition

Monday, March 22, 2010

महंगाई के आगे सरेंडर: रांदेवू ने कोच्चि फ्रेंचाइजी टीम का मालिकाना हक हासिल किया। बोली के लिए इन्हें एक मंच पर लाने का काम केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर ने किया है।

महंगाई के आगे सरेंडररांदेवू ने कोच्चि फ्रेंचाइजी टीम का मालिकाना हक हासिल किया। बोली के लिए इन्हें एक मंच पर लाने का काम केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर ने किया है।

महंगा होगा यूरो-4 पेट्रोल.बजट के बाद सीमेंट के दाम बढ़े.मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने बेहतरीन अर्धशतक जमाकर इंडियन प्रीमियर लीग के तीसरे संस्करण में मुंबई इंडियंस को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सात विकेट से जीत दिला दी।रांदेवू ने कोच्चि फ्रेंचाइजी टीम को हासिल करने के लिए 33.33 करोड़ डॉलर की बोली लगाई जबकि सहारा ग्रुप ने 37 करोड़ डॉलर में पुणे फ्रेंचाइजी टीम का मालिकाना हक हासिल किया.

पलाश विश्वास
महंगा होगा यूरो-4 पेट्रोल!
और >
मुख्य खबर

चीनी पर आयात शुल्क लगाने की मांग
12 Mar 2010, 1435 hrs IST

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्ची चीनी के दाम सात महीने के निचले स्तर तक गिरने की वजह से चीनी उद्योग में चिंता पैदा हो गई है...


दाल का आयात करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की चार में से केवल एमएमटीसी और एसटीसी ने ही 25.53 करोड़ रुपए और 17.20 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया...




और >


ताज़ा खबरें
http://hindi.economictimes.indiatimes.com/latestnews/2997793.cms

थरूर का कोच्चि टीम में हिस्सेदारी से इनकार

याहू! जागरण - ‎२१-०३-२०१०‎
कोच्चि। विदेशी मामलों के राज्य मंत्री शशि थरूर ने रविवार को साफ किया कि इंडियन प्रीमियर लीग की कोच्चि फ्रेंचाइजी में उनकी कोई हिस्सेदारी नहीं है। उनकी भूमिका सिर्फ समूहों को टीम खरीदने के लिए प्रेरित करने तक सीमित थी। थरूर ने कहा कि उनके पास जरूरी संसाधन और बोली में लगने वाला समय नहीं था, क्योंकि यह व्यावसायिक लोगों का फैसला था। 'मैंने इसमें सिर्फ उन्हें टीम खरीदने के लिए प्रेरित किया और बोली लगाने वालों को जरूरी समय ...

अब सऊदी अरब से मिलेगा दोगुना कच्चा तेल

एनडीटीवी खबर - ‎०१-०३-२०१०‎
बैठक में सऊदी अरब ने सुनिश्चित किया कि वह भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति बढ़ाकर चार करोड़ मीट्रिक टन कर देगा। इससे उसकी रिफाइनरी आवश्यकताओं की पूर्ति हो जाएगी। प्रधानमंत्री ने शहजादे एवं विदेशी मामलों के मंत्री अल-फैजल से मुलाकात की और विभिन्न मामलों पर विचार-विमर्श किया। शहजादे ने प्रधानमंत्री और विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर के साथ अपने राजमहल में मुलाकात की। उन्होंने थरूर के साथ द्विपक्षीय संबंधों और राष्ट्रीय एवं ...

आईपीएल को दो नई टीमें मिल गई हैं। अगले सीजन से पुणे और कोच्चि की टीमें आईपीएल में शामिल होंगी। पुणे की टीम को सहारा इंडिया ग्रुप में सत्रह सौ करोड़ रुपए से ज्यादा में खरीदा है। जबकि कोच्चि की टीम को रॉन्दे व्यू स्पोर्ट्स ने 1533 करोड़ रुपए में खरीदा है। पिछले बार की आईपीएल टीम में सबसे ज्यादा महंगी टीम मुंबई इंडियंस से आज की कीमत तीन गुना से ज्यादा है।आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगी टीम बनी पुणे। पर इस शहर में ऐसी क्या खास बात थी कि सहारा ग्रुप का मालिक सुब्रतो रॉय ने इस पर 1702 करोड़ रुपए का दांव खेला। शायद पुणे से सहारा ग्रुप की मेगालोपोलिस सिटी एंबी वेली नजदीक है। पुणे शहर उच्च शिक्षा का केंद्र है। सभी बुनियादी सुविधाओं से लैस इस शहर में वो सभी गुण मौजूद हैं जो इस पर लगाई रकम को वसूल करने में मददगार होंगे।आईपीएल टीम के लिए बोली लगाने वाली रांदेवू स्पोर्ट्स में पांच लोग शामिल हैं। बोली के लिए इन्हें एक मंच पर लाने का काम केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर ने किया है।
आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी ने भी माना है कि थरूर के प्रयासों की बदौलत ही केरल को अपनी एक फ्रेंचाइजी टीम मिली। रांदेवू ने कोच्चि फ्रेंचाइजी टीम को हासिल करने के लिए 33.33 करोड़ डॉलर की बोली लगाई जबकि सहारा ग्रुप ने 37 करोड़ डॉलर में पुणे फ्रेंचाइजी टीम का मालिकाना हक हासिल किया।


विदेशी मामलों के राज्य मंत्री शशि थरूर ने रविवार को साफ किया कि इंडियन प्रीमियर लीग की कोच्चि फ्रेंचाइजी में उनकी कोई हिस्सेदारी नहीं है। उनकी भूमिका सिर्फ समूहों को टीम खरीदने के लिए प्रेरित करने तक सीमित थी।रांदेवू ने कोच्चि फ्रेंचाइजी टीम को हासिल करने के लिए 33.33 करोड़ डॉलर की बोली लगाई जबकि सहारा ग्रुप ने 37 करोड़ डॉलर में पुणे फ्रेंचाइजी टीम का मालिकाना हक हासिल किया.अमेरिका में इस वर्ष अब तक 37 बैंक डूब चुके हैं। इनमें से 7 बैंकों का बोरिया बिस्तर एक ही दिन 19 मार्च को बंधा। इस तरह देश

में हर महीने औसतन 12 बैंक फेल हो रहे हैं। मार्च महीने में ही 15 बैंक फेल हुए हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार 19 मार्च को फेल हुए बैंकों में अमेरिकन नैशनल बैंक शामिल है। अमेरिका में बैंक जमाकर्ताओं के खातों का बीमा करने वाली सरकारी एजेंसी फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन का कहना है कि इन सात बैंकों के डूबने से उस पर1.28 अरब रुपये का बोझ पड़ेगा। यह एजेंसी वहां 8,000 से अधिक बैंकों की जमाओं का बीमा करती है। हाल के वित्तीय संकट ने अमेरिकी बैंकिंग तंत्र को जर्जर बना दिया है। 2008 की पिछली छमाही में वहां वित्तीय संकट के गहराने से लीमन ब्रदर्स जैसा पुराना निवेश बैंक ध्वस्त हो गया। उसके बाद से अब तक 191 बैंक डूब चुके हैं।

दिल्ली हाईकोर्ट ने 3जी स्पेक्ट्रम नीलामी के तहत आवेदन सौंपने की समयावधि बढ़ाने

संबंधी एक याचिका को शुक्रवार को खारिज कर दिया।

चीफ जस्टिस एम बी लोकुर और जस्टिस मुक्ता गुप्ता की खंडपीठ ने कहा कि सरकार ने 3जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए आवेदन मंगाने के मामले में सभी नियमों का पालन किया है और पारदर्शिता बनाए रखी है।

खंडपीठ ने कहा कि सरकार पहले ही अक्टूबर में वेबसाइट पर नीलामी के संबंध में सभी सूचना दे चुकी है। अदालत ने कहा कि यह वाणिज्यिक सौदा है और सभी नियमों का पालन किया गया है।

अदालत का यह निर्देश उमेश जोशी की याचिका पर आया है। याचिका में दलील दी गई है कि दूरसंचार विभाग ने 3जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए आवेदन जमा करने के संबंध में केवल 20 दिन का समय दिया। इस संबंध में नोटिस 25 फरवरी को आया था।

दूरसंचार विभाग के नोटिस पर रोक लगाने का अनुरोध करते हुए जोशी ने दलील दी कि यह केवल बड़ी कंपनियों के लिए उपयुक्त है। समय कम होने की वजह से छोटी कंपनियां इसका लाभ लेने की स्थिति में नहीं हैं। बहरहाल, अदालत ने याचिका खारिज करते हुए जोशी पर 15,000 रुपए का जुर्माना लगाया। 3जी के लिए नीलामी नौ अप्रैल को होगी।

रांदेवू स्पोर्ट्स वर्ल्ड लिमिटेड ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की दो फ्रेंचाइजी टीमों के लिए बोली लगाकर सबको चौंका दिया। रांदेवू ने कोच्चि फ्रेंचाइजी टीम का मालिकाना हक हासिल किया।आईपीएल टीम के लिए बोली लगाने वाली रांदेवू स्पोर्ट्स में पांच लोग शामिल हैं। बोली के लिए इन्हें एक मंच पर लाने का काम केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर ने किया है।आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी ने भी माना है कि थरूर के प्रयासों की बदौलत ही केरल को अपनी एक फ्रेंचाइजी टीम मिली।रांदेवू ने कोच्चि फ्रेंचाइजी टीम को हासिल करने के लिए 33.33 करोड़ डॉलर की बोली लगाई जबकि सहारा ग्रुप ने 37 करोड़ डॉलर में पुणे फ्रेंचाइजी टीम का मालिकाना हक हासिल किया।नीलामी में वीडियोकॉन और अदानी समूह जैसे बड़े उद्योग घरानों ने भी हिस्सा लिया।रांदेवू स्पोर्ट्स वर्ल्ड की निदेशक पूजा गुलाटी कहती हैं, "यह बिल्कुल मायने नहीं रखता कि क्रिकेट केरल में लोकप्रिय नहीं है। क्रिकेट तो पूरे देश में लोकप्रिय हो चुका है।"मोदी ने कहा कि जब तक कोच्चि में बन रहा नया स्टेडियम तैयार नहीं हो जाता, आईपीएल अगले सत्र के मैचों के लिए रांदेवू टीम को एक स्टेडियम मुहैया कराएगा। मोदी ने कहा, "केरल क्रिकेट संघ एक विश्वस्तरीय स्टेडियम तैयार कर रहा है। उस स्टेडियम के तैयार होने तक हम रांदेवू टीम को एक स्टेडियम मुहैया कराएंगे।"विदेशों में आईपीएल के आयोजन के बारे में पूछे जाने पर मोदी ने कहा कि फिलहाल विदेशों में प्रदर्शन मैचों के आयोजन को लेकर विचार किया जा रहा है। आईपीएल अब भारत से बाहर नहीं जाएगा।अगले सत्र के लिए पाकिस्तानी खिलाड़ियों को शामिल किए जाने के बार में मोदी ने कहा, "हम आशा करते हैं कि पाकिस्तानी खिलाड़ी अगले सत्र में खेल सकेंगे। अगले सत्र के लिए खिलाड़ियो की नीलामी इस वर्ष सितंबर-अक्टूबर में होगी।"

थरूर ने कहा कि उनके पास जरूरी संसाधन और बोली में लगने वाला समय नहीं था, क्योंकि यह व्यावसायिक लोगों का फैसला था। 'मैंने इसमें सिर्फ उन्हें टीम खरीदने के लिए प्रेरित किया और बोली लगाने वालों को जरूरी समय में विशेषज्ञ जैसी सलाह दी। इसके अलावा मेरी कोई भूमिका नहीं थी। यह व्यापार करने वाले लोगों एक समूह है।' कोच्चि की टीम रोंदिवू स्पो‌र्ट्स व‌र्ल्ड लिमिटेड ने खरीदी है, जो मशहूर समूह नहीं है।



इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सत्र में सहारा इंडिया भी मैदान में उतरने जा रहा है। यह आईपीएल की 9वीं टीम होगी और इस टीम का गठन इसी साल सितंबर तक हो जाएगा। सहारा परिवार के प्रमुख सुब्रत राय आईपीएल में टीम मिलने पर बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने कहा है कि वो आईपीएल की एक मजबूत टीम खड़ी करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने बेहतरीन अर्धशतक जमाकर इंडियन प्रीमियर लीग के तीसरे संस्करण में मुंबई इंडियंस को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सात विकेट से जीत दिला दी। मुंबई ने जीत के लिए मिले 156 रन को 18.3 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। सचिन ने 48 गेंद पर 71 रन बनाए जिसमें 10 चौके शामिल हैं। जीतने के लिए मिले 156 रन के सामने सचिन और सनथ जयसूर्या की जगह पर खेलने वाले शिखर धवन ने पारी का जोरदार अंदाज में आगाज किया। ...

सरकार एक अप्रैल से 13 प्रमुख शहरों में बेचे जाने वाले यूरो-4 के अनुरूप पेट्रोल और डीजल की कीमत मौजूदा स्तर से बढ़ाने पर

विचार कर रही है। ऑयल सेक्रटरी एस. सुंदरेसन ने कहा कि यूरो-4 ईंधन की कीमत के बारे में कंपनियों और जुड़े पक्षों से सलाह की जा रही है। उन्होंने हालांकि इसका ब्यौरा देने से इनकार कर दिया।

आम बजट के बाद पूरे बाजार में सीमेंट प्रति बोरी 10 से 12 रुपये मंहगी हुई है। कहा जा रहा है कि बजट में एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी

के अलावा रेल वैगनों की कमी और ढुलाई लागत बढ़ने के कारण सीमेंट के दाम बढ़े हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग [आईपीएल] ने रविवार को ट्वंटी-20 टूर्नामेंट के लिए दो नई टीमों की घोषणा की, जिसमें सहारा ने पुणे को लगभग 1700 करोड़ और रोंदिवू स्पो‌र्ट्स व‌र्ल्ड लिमिटेड ने 1500 करोड़ रुपये से ज्यादा में कोच्चि फ्रेंचाइजी अपने नाम की। ये दोनों टीमें 2011 सत्र यानी आईपीएल-चार से जुड़ जाएंगी।

प्रिटी जिंटा को समन जारी

वेबदुनिया हिंदी - ‎10 मिनट पहले‎
स्थानीय अदालत ने किंग्स इलेवन पंजाब के सह मालिकों प्रिटी जिंटा और नेस वाडिया को उनकी इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी के विज्ञापन में भगत सिंह सहित कुछ स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरों का प्रयोग करके कथित तौर पर लोगों की भावनाएँ आहत करने की शिकायत पर समन जारी किया है। अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अंशुल बैरी ने शहर की एक एनजीओ ग्लोबल ह्यूमन राइट काउंसिल की कुछ दिन पहले दायर शिकायत पर समन जारी किए हैं। ..



Lait Modi
PTI
इंडियन प्रीमियर लीग के आयुक्त ललित मोदी को आशा नहीं की थी कि रविवार की बोली में इतनी बड़ी धनराशि में टीमें खरीदी जाएँगी लेकिन उन्होंने फ्रेंचाइजी मालिकों को आश्वासन दिया कि वे लाभ अर्जित करने में सफल रहेंगे।

सहारा ने 370 मिलियन अमेरिकी डॉलर जबकि रोंदिवु ने 333.33 मिलियन डॉलर में क्रमश: और पुणे और कोच्चि की फ्रेंचाइजी खरीदी। इस तरह से ये दोनों टीमें लगभग 3,235 करोड़ रुपए में बिकी। यह धनराशि पहली आठ टीमों की सामूहिक कीमत 2,840 करोड़ रुपए से भी अधिक है।

मोदी ने कहा कि धनराशि को लेकर मैं थोड़ा हैरान था। ईमानदारी से कहूँ तो मैं मान रहा था कि 300 या 320 मिलियन डॉलर की बोली टीम खरीदने में सफल रहेगी, इसलिए यह मेरी अपेक्षा से 40 से 50 मिलियन डॉलर अधिक है।

उन्होंने हालांकि फ्रेंचाइजी को आश्वस्त किया कि वे लीग से पर्याप्त धनराशि बना सकती हैं। मोदी ने सीएनएन आईबीएन चैनल से कहा ‍क‍ि अभी हमारा लीग केवल दो साल पुराना है लेकिन प्रत्येक टीम अच्छी तरह से संचालित किया जा रहा है और उन्होंने पैसा बनाना शुरू कर दिया है। यदि नहीं तो वे लाभ अर्जित करने के बेहद करीब हैं।

मोदी ने कहा कि खेल आज दुनिया में प्रमुख व्यवसाय बन गया है। इंग्लिश प्रीमियर लीग, एनएफएल, एनबीए, स्पेनिश लीग, बुंडेसलिगा ने युवाओं और लोगों का ध्यान खींचा है।


आईपीएल आयुक्त ललित मोदी ने कहा कि सहारा एडवेंचर स्पो‌र्ट्स ग्रुप ने अहमदाबाद, नागपुर और पुणे तीन शहरों के लिए अलग-अलग समान लगभग 1700 करोड़ रुपये की राशि की बोली लगाई। मोदी ने कहा, उन्होंने तीनों शहरों के लिए सबसे ऊंची बोली लगाई थी और फिर उन्हें इनमें से एक शहर को चुनने को कहा गया। इसलिए पुणे उनकी टीम का घरेलू मैदान होगा। मोदी ने कहा कि रोंदिवू स्पो‌र्ट्स व‌र्ल्ड लिमिटेड ने दिन की दूसरी ऊंची बोली लगाई, लेकिन लगभग 1500 करोड़ रुपये] की पेशकश कोच्चि फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए काफी थी। उन्होंने कहा, पांच समूह बोली के लिए क्वालीफाई हुए थे और बोली काफी प्रतिस्पर्धी थी। मुझे उम्मीद है कि वे अच्छा व्यापार करेंगे।


दिलचस्प बात यह है कि ये दो नई फ्रेंचाइजी जितनी राशि में खरीदी गई है, वह मूल आठ फ्रेंचाइजी टीमों को जोड़कर मिलने वाली कुल राशि से अधिक है। इन दो समूहों के अलावा अदानी ग्रुप और वीसी डिजिटल साल्यूशन [वीडियोकान] भी बोली में शामिल थे। पुणे के लिए तीन बोली लगी, लेकिन सहारा ने अदानी ग्रुप लगभग 1400 करोड़ रुपये और पुणे कंसोरटियम 1100 करोड़ रुपये से बड़ी बोली लगाई। मोदी ने हालांकि उन अटकलों को भी खारिज कर दिया कि विदेशी मामलों के राज्य मंत्री शशि थरूर ने कोच्चि फ्रेंचाइजी खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी और कहा कि मंत्री की भूमिका बोली लगाने के लिए टीमों को शामिल करने तक ही सीमित थी। उन्होंने कहा, मिस्टर थरूर बोली के लिए कोच्चि टीम को शामिल करवाने की कोशिश कर रहे थे। वह क्रिकेट के प्रशंसक हैं, जो कोच्चि से टीम चाहते थे और उनकी भूमिका यहीं खत्म हो जाती है।


फ्रेंचाइजी के लिए पुणे, अहमदाबाद, नागपुर, कानपुर, धर्मशाला, विजग, राजकोट, कटक, बड़ौदा, कोच्चि, इंदौर और ग्वालियर शहर शामिल थे। वीडियोकान ग्रुप को बालीवुड सुपरस्टार सैफ अली खान और करीना कपूर का समर्थन प्राप्त था लेकिन वे टीम नहीं हासिल कर पाए जिसके लिए अगले 10 साल के लिए न्यूनतम आधार मूल्य लगभग 1000 करोड़ रुपये था। वर्ष 2011 से आईपीएल 10 टीम की लीग बन जाएगा, जिसमें 94 मैच होंगे। मोदी ने यह भी साफ किया कि विदेश में दूसरे आईपीएल के आयोजन की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा, मीडिया ने हमेशा मुझे गलत पेश किया है। सिर्फ एक ही इंडियन प्रीमियर लीग भारत में खेली जाएगी। कृपया अटकलें मत लगाइए। हां, कुछ आईपीएल टीमें दुनिया में कहीं भी प्रदर्शन मैच खेल सकती हैं, लेकिन विदेश में कोई आईपीएल नहीं होगा।


मोदी ने कहा, अभी हमारी इसके विस्तार की भी कोई योजना नही है। हमारे पास अभी 10 टीमें हैं और हम 10 टीमों के साथ ही खेलेंगे। मुझे कई वर्षो तक इसमें विस्तार दिखाई नहीं देता, लेकिन आप कुछ नहीं कह सकते। यह बोली सात मार्च को लगाई जानी थी लेकिन बोलीकर्ताओं ने शर्तो पर आपत्ति व्यक्त की, जिसके बाद इसमें कुछ राहत दी गई। मोदी ने कहा कि केरल क्रिकेट संघ को अभी अपना स्टेडियम पूरा करना बाकी है तो आईपीएल नई फ्रेंचाइजी को वैकल्पिक स्थल मुहैया कराएगा।

सहारा के प्रवक्ता अभिजीत सरकार ने पुणे फ्रेंचाइजी हासिल करने के बाद खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि कंपनी के लिए यह गर्व की बात है। अभिजीत ने कहा, देश में सहारा खेलों का सबसे बड़ा संरक्षक है और हम पिछले 15 साल से बीसीसीआई से परिवार की तरह जुड़े हैं। इसलिए जब हमें क्रिकेट और व्यापार के इस संयोजन का पता चला तो हमने आईपीएल के लिए बोली लगाई। रोंदिवू के प्रतिनिधित्व ने भी कोच्चि टीम खरीदने के बाद खुशी जताई और कहा, हम खुश हैं कि हम आज की बोली में सफल रहे और केरल की फ्रेंचाइजी हासिल की। मोदी ने उम्मीद जताई कि पाक खिलाडि़यों को टी-20 लीग में दोबारा शामिल किया जाएगा। लेकिन इसका फैसला सितंबर-अक्टूबर के दौरान ही नीलामी के वक्त ही किया जाएगा।



एंजल कमॉडिटीज के ऐनालिस्ट रूपेश सन्खे ने एक रिपोर्ट में कहा कि बजट के बाद सीमेंट कंपनियों ने कीमतों में 10 से 12 रुपये प्रति बैग की वृद्धि की है। कंपनियों ने लागत में हुई बढ़ोतरी का बोझ ग्राहकों पर डाल दिया है। एक्साइज ड्यूटी में वृद्धि के कारण 190 रुपये तक के बैग पर सिर्फ 3 रुपये और 190 रुपये से अधिक मूल्य के बैग पर 3.75 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी हुई है।

उन्होंने कहा कि पर्याप्त मात्रा में क्षमता विस्तार के कारण कीमतों में कमी आने की उम्मीदें की जा रही थीं। लेकिन हुआ इसका उलट। अधिक मांग के कारण और ट्रांसपोर्ट में आने वाली बाधाओं के कारण देश के ज्यादातर हिस्सों में कीमतें बढ़ीं।

यूरो-4 कैटिगरी के पेट्रोल और डीजल की बिक्री एक अप्रैल से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नै, बेंगलुरु, हैदराबाद और अहमदाबाद समेत 13 शहरों में की जानी है। इसकी कीमत मौजूदा दर से 10 से 20 पैसे अधिक हो सकती है।

यूरो-4 ईंधन की ऊंची कीमत तेल कंपनियों द्वारा अपनी रिफाइनरियों को बेहतर बनाने पर किए जाने वाले निवेश को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। इसलिए प्रदूषण रहित ईंधन के उत्पादन के लिए आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल ने कुल मिलाकर बड़ा निवेश किया है।

सुंदरेसन ने कहा कि ईंधन की सप्लाई कोई समस्या नहीं है। कंपनियों ने कुछ जगहों पर यूरो-4 ईंधन की सप्लाई करनी शुरू कर दी है और एक अप्रैल से सभी 13 शहरों में यूरो-4 पेट्रोल और डीजल मिलने लगेगा।
28-4-2008 को cryfreedom... पर Palash Biswas
चीयरलीडरों का ताजा जलवा। भारत को अमेरिकी उपनिवेश बनाने वाली सरकार को बचाने की हर कोशिश, पर परमाणु समझौते पर वामदलों का पारा गरम। पलाश विश्वास वामपंथी तिब्बत ...समाज
अन्य विशेषताएँ
चिट्ठा
अशनि संकेत 

 


पलाश विश्वास

मृत्यु उपत्यका है यह मेरा देश भारत वर्ष।
बर्बर, रक्ताक्त समय है यह
और चारों तरफ घूमते हत्यारे दस्ते खूंखार।
राष्ट्रशक्ति, सम्प्रभुता-परतंत्र, प्रोमोटर, सुपारीखोर, कबूतरबाज
एनआरआई बलात्कारी बैरंग नहीं लौटते कहीं से।
सारी पृथ्वी अब रक्ताक्त योनि प्रदेश।
भूमंडलीय उत्ताप में
सर्वनाश का समय है यह।
अब जल प्रलप से नहीं आयेगा कोई नया युग!
देव संस्कृति का क्रिकेट कार्निवाल है यह
अंग बलि का चरम मुहूर्त भी।
संविधान की हत्या का समय है यह।
आतंकवादी हमले से बच गयी संसद में अन्तर्घात का समय
है यह।
कोलकाता-71 के फिल्मकार को उन्नयन चाहिए।
शहरीकरण के 'दखल' से बेदखल खेत के खिलाफ उस
'पार' खड़े है गौतम घोष।
और मूक दर्शक तमाम प्रतिबध्द जनटीवी-कम्प्यूटर से चिपके
वातानुकूल बहस में मशगूल।
इस तरह नया सौन्दर्य शास्त्र गढ़ा जा रहा है,
जिसे लागू करते जलेस, प्रलेस, अफसर, पत्रकार-साहित्यकार।
नवी मुम्बई में साकार होता भारतीय बहुराष्ट्रीय स्वप्।
कौन नहीं बनना चाहेगा दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी का
शेयर होल्डर?
घर-घर हॉकर और दलाल का जन्म दिन है यह समय।
हत्यारों और व्यापारियों का उत्सव समय भी यह।
भोपाल गैस त्रासदी पर्याप्त थी नहीं कभी।
नदिया बंध गयीं या बिक गयी।
पेयजल कोला, नापाक संस्कृति के लिए डो को बुलावा फिर।
न्यौता है हत्यारे सलीम को फिर।
क्यों खाली-पीली पीछे पड़े हैं क्वात्रोचि के? या दाउद के?
पूंजी, विनिवेश का समय है यह।
अनन्त पश्चिम के सारे दरवाजे खुल गये हैं
और खुल गयी है चीन की दीवार भी,
रेशमपथ भी उन्मुक्त है।
पूंजी लगाओ, मुनाफा पाओ समय है यह घनघोर।
रायगढ़ के जनविद्रोह में विदर्भ की आत्महत्याओं के
चरमोत्कर्ष का समय है यह।
सपनों की मौत से गन्धाता यह समय-
घर से दफ्तर और दफ्तर से घर-फिर बीवी के साथ खामोश
सो जाने का समय है यह।
समय है शॉपिंग माल में खरीददारी का और मल्टीप्लेक्स में
विनोदन का भी यह समय
सलवा जुडूम का समय है यह और
आदिवासियों के ताजा तरीन विद्रोह का समय भी
महाविलाप का समय नहीं है यह बंधु,
प्रतिरोध का समय है यह।
महाश्वेता, मेघा, अरुन्धति, अपर्णा, शांवली का समय भी है
यह
दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यको और आदिवासियों के
महाविद्रोह का समय भी है यह।
जाग उठा है नन्दीग्राम
भारतवर्ष को हत्यारों के खिलाफ लामबन्द करने लगा है
नन्दीग्राम।
नन्दीग्राम तुम्हें सलाम।

द्वारा- श्रीमती आरती राय,
गोस्टोकानन,
सोदपुर, कोलकाता-700110

 

नीलामी के बाद आईपीएल चेयरमैन ललित मोदी ने कहा कि लोग मंदी की बात कर रहे हैं लेकिन आईपीएल में किसी तरह की मंदी नहीं है.

 
 
निविदा जीतने से हम खुश हैं। हम पहले से ही देश में खेलों खासकर क्रिकेट के सबसे बड़े संरक्षक हैं। हमारे अध्यक्ष पिछले 15 वर्षो से देश में खेलों को बढ़ावा देने में जुटे हैं।'  - अभिजीत सरकार, सहारा इंडिया के प्रतिनिधि

'हमें इस बात की खुशी है कि हम आईपीएल में केरल की टीम की बोली जीतने में सफल रहे। व्यासायिक उद्देश्यों के साथ हमारी कोशिश स्थानीय प्रतिभाओं को मंच उपलब्ध कराने की होगी।' - शैलेंद्र गायकवाड़, रेंदेवू स्पोर्ट्स कंपनी के प्रतिनिधि
 
महंगाई के आगे सरेंडर

 

किसी तरह की मंदी नहीं है.सब्सिडी कटौती की और मार पड़ेगी आम आदमी पर.
सब्सिडी कटौती की और मार पड़ेगी आम आदमी पर!

रांदेवू स्पोर्ट्स वर्ल्ड लिमिटेड ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की दो फ्रेंचाइजी टीमों के लिए बोली लगाकर सबको चौंका दिया। रांदेवू ने कोच्चि फ्रेंचाइजी टीम का मालिकाना हक हासिल किया। आईपीएल टीम के लिए बोली लगाने वाली रांदेवू स्पोर्ट्स में पांच लोग शामिल हैं। बोली के लिए इन्हें एक मंच पर लाने का काम केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर ने किया है। नीलामी के बाद आईपीएल चेयरमैन ललित मोदी ने कहा कि लोग मंदी की बात कर रहे हैं लेकिन आईपीएल में किसी तरह की मंदी नहीं है.अगर पैसों के लिहाज़ से देखा जाए तो दो नई टीमें पुरानी आठ पर भारी पड़ी.जहां आईपीएल की मौजूदा आठ टीमें पहली बार नीलामी में कुल 2800 करोड़ रूपए में बिकी थीं, वहीं इस बार सिर्फ़ दो टीमें 3200 करोड़ रूपए से ज़्यादा में बिकी है.सहारा एडवेंचर स्पोटर्स ग्रुप और रोंदेवू स्पोटर्स वर्ल्ड लिमिटेड ने इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) की दो नयी फ्रैंचाइजी टीमों को आज यहां ऊंची बोली लगाकर खरीद लिया. सहारा ने अहमदाबाद, पुणे और नागपुर तीन शहरों के लिए सबसे ज्यादा बोली लगायी लेकिन उसने बाद में पुणे को अपने फ्रैंचाइजी के रूप में चुना. सहारा ने पुणे को 1702 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीदा.
 
राजधानी के लिए लोगों को रसोई गैस महंगी हो गई है, इसमें दी जा रही 40 रुपये की

सब्सिडी को खत्म कर दिया गया है। यह तो था राज्य सरकार का फैसला। सब्सिडी के मामले में केंद्र सरकार आने वाले समय में इसी तरह के कड़े फैसले लेने जा रही है। फर्टिलाइजर से लेकर रसोई गैस पर दी जा रही सब्सिडी में कटौती की जा सकती है या फिर सब्सिडी को कुछ तबकों तक सीमित किया जा सकता है।

मंगलवार को योजना आयोग के फुल बेंच की बैठक हो रही है। इसमें सब्सिडी पर प्रमुख रूप चर्चा होने जा रही है। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह करेंगे। बैठक में वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी, कृषि मंत्री शरद पवार, सड़क परिवहन मंत्री कमल नाथ के अलावा योजना आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. मोंटेक सिंह आहलूवालिया भी शिरकत करेंगे।

सूत्रों के अनुसार बैठक का मुख्य अजेंडा सब्सिडी को कम करने पर विचार करना है।
 
मौजूदा समय में सरकार खासकर दो सेक्टरों में भारी मात्रा में सब्सिडी देती है। इसमें फर्टिलाइजर और पेट्रोलियम सेक्टर है। दोनों सेक्टरों की सब्सिडी को लेकर गठित समितियों ने जो रिपोर्ट दी है, उसमें साफ तौर पर कहा गया है कि इन सेक्टरों को जितनी सब्सिडी दी जा रही हैं, उसका लाभ सही तरीके से गरीब लोगों को नहीं मिल रहा है। सब्सिडी का फायदा धनाढ्य लोग उठा रहे हैं, जिन्हें सब्सिडी देने की कतई जरूरत नहीं है।

समितियों की सिफारिशें हैं कि फर्टिलाइजर में सब्सिडी या तो खत्म की जाए या कम की जाए। गरीब किसानों को नकदी सब्सिडी दी जाए। या फिर कूपन प्रणाली आरंभ की जाए, जो गरीब किसानों को दिए जाएंगे ताकि वे सस्ते में बीज व अन्य सामान खरीद ले।

पेट्रोलियम सेक्टर में यह सिफारिश की गई है कि रसोई गैस पर सब्सिडी को गरीबों तक सीमित कर दिया जाए। मेट्रो शहरों में रसोई गैस को न नफा-न नुकसान की दर पर बेचा जाए। मिट्टी के तेल के बारे में कहा गया है कि गांवों और शहरों में सबसे अधिक कालाबाजारी मिट्टी के तेल की हो रही है। गरीबों को मिट्टी तेल सामान्य कीमत पर मिल नहीं पाती। ऐसे में इस पर सब्सिडी देना का मतलब हीं नहीं उठता।
 
आईपीएल को दो फ्रेंचाइजी की नीलामी से कुल 3235.32 करोड़ रुपए मिले।
 
इंडियन प्रीमियर लीग ने अगले वर्ष होने वाले चौथे संस्करण के लिए दो नई टीमों का ऐलान कर दिया है। ये टीमें पुणे और कोच्चि की होंगी। इनमें से पुणे की फ्रेंचाइजी सहारा इंडिया ने 1702 करोड़ रुपए और कोच्चि की फ्रेंचाइजी रेंदेवू स्पोर्ट्स वर्ल्ड लि. कंपनी ने 1533.32 करोड़ रुपए में खरीदी है। इस तरह आईपीएल को दो फ्रेंचाइजी की नीलामी से कुल 3235.32 करोड़ रुपए मिले। आईपीएल के अध्यक्ष ललित मोदी ने कहा कि दो फ्रेंचाइजी के लिए कुल पांच निविदाएं आई थीं। इनमें से सहारा तथा रेंदेवू ने बाजी  मारी। सहारा ने पुणे, अहमदाबाद और नागपुर के लिए एकसमान 1702 करोड़ रुपए की अधिकतम बोली लगाई।

इसके बाद उसे इनमें से एक टीम को चुनने को कहा गया और उसने पुणे को चुना। उधर, कोच्चि की फ्रेंचाइजी हासिल करने के लिए रेंदेवू स्पोर्ट्स ने 1533.32 करोड़ रुपए की बोली लगाई।

दोनों कंपनियों के पास इन टीमों का मालिकाना हक 10 वर्ष तक रहेगा। कोच्चि टीम की बोली जीतने वाली रेंदेवू स्पोर्ट्स वर्ल्ड पांच कंपनियों का साझा उपक्रम है।

सहारा, रेंदेवू के अलावा नीलामी में तीन अन्य कंपनियों 'अदाणी ग्रुप', 'वीसी डिजिटल सॉल्यूशन (वीडियोकॉन)' और 'पुणे कन्सोर्टियम' ने हिस्सा लिया, लेकिन कम बोली के कारण इन्हें फ्रेंचाइजी नहीं मिली।

उल्लेखनीय है कि पहले ये बोली 7 मार्च को लगनी थी, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की आपत्ति के बाद इसे दो सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया गया था।

इस बीच, मोदी ने कहा, 'अब आईपीएल के अगले सत्र में 10 टीमें होंगी और कुल 95 मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में टीमों की संख्या अब 10 ही रहेगी और इसे बढ़ाया नहीं जाएगा। आईपीएल में शामिल दो नई टीमों के बीच प्रदर्शनी मैच आयोजित किए जाएंगे।'

साथ ही, मोदी ने आईपीएल टीमों में विदेशी खिलाड़ियों की संख्या बढ़ाने की संभावना से स्पष्ट इनकार कर दिया। आईपीएल के मौजूदा नियमों के मुताबिक एक मैच में एक टीम की ओर से चार विदेशी खिलाड़ी ही खेल सकते हैं।

 

विदेशी मामलों के राज्य मंत्री शशि थरूर ने सफाई दी है कि इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) की कोच्चि फ्रैंचाइजी में उनकी कोई हिस्सेदारी नहीं है। उन्होंने कहा कि उनकी भूमिका सिर्फ कंसोर्सियम को टीम खरीदने के लिए प्रेरित करने तक सीमित थी। आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी ने भी चेन्नै में पत्रकारों से कहा कि थरूर ने सिर्फ बोली लगाने के लिए कंसोर्सियम को शामिल कर रहे थे।


आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी ने भी माना है कि थरूर के प्रयासों की बदौलत ही केरल को अपनी एक फ्रेंचाइजी टीम मिली। रांदेवू ने कोच्चि फ्रेंचाइजी टीम को हासिल करने के लिए 33.33 करोड़ डॉलर की बोली लगाई जबकि सहारा ग्रुप ने 37 करोड़ डॉलर में पुणे फ्रेंचाइजी टीम का मालिकाना हक हासिल किया। नीलामी में वीडियोकॉन और अदानी समूह जैसे बड़े उद्योग घरानों ने भी हिस्सा लिया। रांदेवू स्पोर्ट्स वर्ल्ड की निदेशक पूजा गुलाटी कहती हैं, "यह बिल्कुल मायने नहीं रखता कि क्रिकेट केरल में लोकप्रिय नहीं है। क्रिकेट तो पूरे देश में लोकप्रिय हो चुका है।"

मोदी ने कहा कि जब तक कोच्चि में बन रहा नया स्टेडियम तैयार नहीं हो जाता, आईपीएल अगले सत्र के मैचों के लिए रांदेवू टीम को एक स्टेडियम मुहैया कराएगा। मोदी ने कहा, "केरल क्रिकेट संघ एक विश्वस्तरीय स्टेडियम तैयार कर रहा है। उस स्टेडियम के तैयार होने तक हम रांदेवू टीम को एक स्टेडियम मुहैया कराएंगे।" विदेशों में आईपीएल के आयोजन के बारे में पूछे जाने पर मोदी ने कहा कि फिलहाल विदेशों में प्रदर्शन मैचों के आयोजन को लेकर विचार किया जा रहा है। आईपीएल अब भारत से बाहर नहीं जाएगा। अगले सत्र के लिए पाकिस्तानी खिलाड़ियों को शामिल किए जाने के बार में मोदी ने कहा, "हम आशा करते हैं कि पाकिस्तानी खिलाड़ी अगले सत्र में खेल सकेंगे। अगले सत्र के लिए खिलाड़ियो की नीलामी इस वर्ष सितंबर-अक्टूबर में होगी।"
 
छह राज्‍यों में नक्‍सलियों ने किया दो दिन का बंद
bhaskar_288नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार की ओर से नक्‍सलवादियों के सफाए के लिए चलाए जा रहे है ऑपरेशन ग्रीन हंट के विरोध में नक्‍सलियों ने आज से छह राज्‍यों में बंद का ऐलान किया है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में 48 घंटे के बंद के पहले दिन आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। इस दौरान नक्‍सलियों ने कई घटना को भी अंजाम दिया।

पूर्वी सिंहभूम में पुल उड़ाया

नक्‍सलियों ने पूर्वी सिंहभूम जिले के एक पुल को ध्‍वस्‍त कर दिया है। घटना जिले की घाटशीला की है। घाटशीला एसडीपीओ अनूप बरर्थे ने बताया कि मुसाबोली और डूमारिया को जोड़ने वाले एक पुल को नक्‍सलवादियों ने बारुदी सुरंग लगाकर उड़ा दिया। घटना रविवार देर रात की है।

पश्चिमी मिदनापुर में रेल ट्रैक उड़ाने की

देर राज पुल उड़ाने के बाद नक्‍सलियों ने सोमवार की सुबह पश्चिम बंगाल के पश्चिमी मिदनापुर के मिदनापुर-गुडियप्पा के बीच के रेलवे ट्रैक उड़ाने की कोशिश की। इस ब्‍लास्‍ट में रेल ट्रैक को कोई नुकसान नहीं पहुंचा लेकिन रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

बंद क्‍यों

केन्द्र सरकार के ऑपरेशन ग्रीन हंट के विरोध में नक्सलियों ने नक्सल प्रभावित सभी छह राज्यों में दो दिन के बंद का ऐलान किया है। नक्‍सलियों का कहना है कि सरकार इस अभियान के नाम पर आदिवासियों को निशाना बना रही है। सरकार को पहले बातचीत का रास्‍ता अख्‍ियार करना चाहिए।

सरकार जुटी बंद को असफल बनाने में

केंद्र सरकार से लेकर राज्‍य सरकार तक ने नक्सलियों के बंद को असफल बनाने में जुट गई है। साथ में सुरक्षा बलों को सतर्कता बरतने के आदेश दिए गए हैं।

सेंसेक्स-निफ्टी में कमजोरी बरकरार
ShareManthan.in

sensexclimbs190points111_120भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का रुख कायम है। दोपहर 2:05 बजे बीएसई सेंसेक्स 114 अंक की कमजोरी के साथ 17,464 पर है। निफ्टी 40 अंक की गिरावट के साथ 5,223 पर है। एनएसई के मँझोले सूचकांक सीएनएक्स मिडकैप में 0.44% की कमजोरी दिख रही है। बीएसई मिडकैप सूचकांक में 0.71% और बीएसई स्मॉलकैप में 0.41% की गिरावट है। 
क्षेत्रों के लिहाज से बीएसई के हेल्थकेयर सूचकांक को छोड़कर अन्य सभी सूचकांकों में कमजोरी का रुख दिख रहा है। सबसे ज्यादा गिरावट रियल्टी सूचकांक में दिख रही है। यह सूचकांक 3.4% नीचे है। सेंसेक्स के 23 शेयरों में कमजोरी का रुख है, जबकि 7 शेयरों में तेजी दिख रही है। सबसे ज्यादा गिरावट डीएलएल में दिख रही है। इसके शेयर में 3% की कमजोरी है।

बाजार आज सुबह 9:10 बजे 

आरबीआई के ब्याज दरें बढ़ाने के फैसले की वजह भारतीय शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में गिरावट नजर आ रही है। सुबह 9:10 बजे बीएसई सेंसेक्स 121 अंक की कमजोरी के साथ 17,457 पर है। निफ्टी 41 अंक की गिरावट के साथ 5,222 पर है। एनएसई के मँझोले सूचकांक सीएनएक्स मिडकैप में 0.49% की कमजोरी दिख रही है। बीएसई मिडकैप सूचकांक में 0.76% और बीएसई स्मॉलकैप में 0.66% की गिरावट है।

क्षेत्रों के लिहाज से बीएसई के हेल्थकेयर सूचकांक को छोड़कर अन्य सभी सूचकांकों में कमजोरी का रुख दिख रहा है। सबसे ज्यादा गिरावट रियल्टी सूचकांक में दिख रही है। यह सूचकांक 1.8% नीचे है। सेंसेक्स के 23 शेयरों में कमजोरी का रुख है, जबकि 7 शेयरों में तेजी दिख रही है। सबसे ज्यादा गिरावट जयप्रकाश एसोसिएट्स में दिख रही है। इसके शेयर में 2% की कमजोरी है। (© शेयर मंथन, 22 मार्च 2010)

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय से लार्सन एंड टुब्रो को 977 करोड़ रुपये का ठेका
ShareManthan.in

इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टुब्रो को भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय से ठेका मिला है। यह ठेका 977 करोड़ रुपये का है। कंपनी को इस ठेके तहत भारतीय तटरक्षक बल के लिए 36 हाई स्पीड बोटों का डिजाइन और निर्माण का कार्य करना है। लार्सन एंड टुब्रो पिछले 5 दशक से कंस्ट्रक्शन कार्यों से जुड़ी है।
शेयर बाजार में इस खबर का सकारात्मक असर लार्सन एंड टुब्रो के शेयर भाव पर नहीं दिख रहा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में दोपहर 1:22 बजे कंपनी का शेयर 0.44% की कमजोरी के साथ 1613.50 रुपये पर है। शुक्रवार के कारोबार में यह 1620.70 रुपये पर बंद हुआ था। (© शेयर मंथन, 22 मार्च 2010)


 

Saturday, Mar 20th, 2010, 8:48 am [IST]  
danik bhaskarभारतीय एडीआर में तेज गिरावट
ShareManthan.in

अमेरिकी शेयर बाजारों में शुक्रवार को भारतीय एडीआर तेज गिरावट रही। रिजर्व बैंक के ब्याज दरों में बढ़ोतरी का असर साफ तौर पर भारतीय एडीआर पर नजर आया। खास कर बैंकिंग शेयरों की जमकर पिटाई हुई।
सबसे ज्यादा 3.84% गिरावट आईसीआईसीआई बैंक के एडीआर में रही। इस गिरावट के बाद आईसीआईसीआई बैंक का एडीआर 40.77 डॉलर का रह गया। एचडीएफसी बैंक के एडीआर में 0.33% की कमजोरी रही।
सिफी का एडीआर 3.57% टूट कर 1.62 डॉलर रह गया। विप्रो के एडीआर में भी करीब 3% की कमजोरी रही और ये 23.25 डॉलर रह गया। इन्फोसिस भी करीब 2% लुढ़क कर 60.7 डॉलर का रह गया। पटनी कंप्यूटर्स में 1% से ज्यादा की गिरावट रही। सत्यम कंप्यूटर्स में भी 0.6% की हल्की कमजोरी रही।
टाटा मोटर्स का एडीआर 1.4% फिसल कर 18 डॉलर का रह गया। रीडिफ में भी करीब 1% की गिरावट रही। (© शेयर मंथन, 20 मार्च 2010)


लोन हो जाएंगे अब और महंगे
भास्कर न्यूज

 rupee_01मुंबई/नई दिल्ली. लगातार  बढ़ रही महंगाई ने आखिरकार रिजर्व बैंक को अपनी मौद्रिक नीति को और कठोर बनाने पर विवश कर दिया है। महंगाई के खिलाफ जंग को जारी रखते हुए रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को अपनी अहम अल्पकालिक ऋण एवं उधारी ब्याज दरों को चौथाई-चौथाई फीसदी बढ़ा दिया। इसके तहत रेपो रेट को चौथाई फीसदी बढ़ाकर अब पांच फीसदी कर दिया गया है। इसी तरह रिवर्स रेपो रेट को भी चौथाई फीसदी बढ़ाकर 3.5 फीसदी के स्तर पर पहुंचा दिया गया है।

 हालांकि, आरबीआई के इस कदम के साथ ही देश में बैंकों से मिलने वाले लोन का अब और महंगा होना तय है। एक खास बात यह भी है कि रिजर्व बैंक ने सालाना मौद्रिक नीति की घोषणा करने से एक माह पहले ही इन महत्वपूर्ण ब्याज दरों को बढ़ा दिया है।

 रिजर्व बैंक का यह भी कहना है कि देश की बैंकिंग प्रणाली में पर्याप्त तरलता आगे भी बनी रहेगी। इसलिए देश के विकास की रफ्तार को बनाए रखने के लिए आवश्यक ऋणों की उपलब्धता इस कदम से प्रभावित नहीं होगी।

इस बीच, पंजाब नेशनल बैंक के सीएमडी के.आर.कामत ने कहा, 'आरबीआई के इस कदम के बाद अब अप्रैल में आने वाली मौद्रिक नीति का इंतजार है। इसी के बाद ब्याज दरों के बारे में पंजाब नेशनल बैंक कोई फैसला लेगा।' बैंक ऑफ बड़ौदा के सीएमडी एम.डी.माल्या ने कहा, 'रिजर्व बैंक के इस कदम के बाद ब्याज दरों पर दबाव बढ़ेगा। संभव है कि आने वाले दिनों में प्रमुख ब्याज दरों पर यह दबाव और बढ़ जाए। ऐसे में बैंकों को भी अपनी ब्याज दरें बढ़ानी पड़ेंगी।' 

 उधर आईडीबीआई बैंक के सीएफओ पी.सीताराम ने बताया कि रिजर्व बैंक का यह कदम थोड़ा आश्चर्यजनक है। बैंक अप्रैल में रेट बढ़ने की संभावनाएं जता रहे थे। इस कदम से बैंकों की ब्याज दरों में बढ़ोतरी होना तय है। लŸमी विलास बैंक के एमडी के.एस.आर.अंजनयेवेलु ने कहा कि रिजर्व बैंक ने बढ़ती महंगाई को देखते हुए ही रेपो व रिवर्स रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। इसके अलावा सरकार की मौद्रिक नीति भी आनी है। ऐसे में ब्याज दरों में बढ़ोतरी तय है।


दो नई टीमों की नीलामी हो गई


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चौथे सीज़न यानी वर्ष 2011 से शुरु होने सत्र के लिए दो नई टीमों की नीलामी हो गई है.पाँच दावेदारों में से सबसे बड़ी बोली सहारा एडवेंचर स्पोर्ट्स ने लगाई और 1702 करोड़ रूपए में पुणे की टीम को ख़रीद लिया.
 
सहारा ने पुणे, अहमदाबाद और नागपुर इन तीनों शहरों के लिए एक ही बोली लगाई लेकिन बाद में पुणे को पहली पसंद बताते हुए चुन लिया.
 
दूसरी सबसे बड़ी बोली रॉन्देवु स्पोर्ट्स या कोच्चि कंसोर्टियम ने लगाई. उसने लगभग 1533 करोड़ रूपए में कोच्चि की टीम को ख़रीद लिया.
 
रॉन्देवु ने सिर्फ़ कोच्चि के लिए ही बोली लगाई थी.
 
नई टीमों पर मालिकाना हक़ दस वर्षों के लिए है.
 
पाँच दावेदारों में सहारा और रॉन्देवु के अलावा अदानी समूह, वीसी डिजिटल और अमन वोरा शामिल थे.
 
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नौवीं टीम खरीदने वाले सहारा परिवार आगामी सितम्बर तक टीम और खिलाड़ियों के नाम की घोषणा करेगा। सहारा परिवार के प्रमुख सुब्रत राय ने कहा कि आईपीएल में टीम मिलने पर वह बेहद खुश हैं। अब खेल के माध्यम से देश की सेवा करने का उन्हें एक और सुनहरा अवसर मिल गया है। एक निजी चैनल को दिए साक्षात्कार में राय ने कहा कि वह उत्तर प्रदेश के किसी शहर खासतौर पर कानपुर में फ्रेंचाइजी के लिए काफी दिलचस्पी रखते थे ...इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सत्र में सहारा इंडिया भी मैदान में उतरने जा रहा है। यह आईपीएल की 9वीं टीम होगी और इस टीम का गठन इसी साल सितंबर तक हो जाएगा। सहारा परिवार के प्रमुख सुब्रत राय आईपीएल में टीम मिलने पर बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने कहा है कि वो आईपीएल की एक मजबूत टीम खड़ी करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगी टीम बनी पुणे। पर इस शहर में ऐसी क्या खास बात थी कि सहारा ग्रुप का मालिक सुब्रतो रॉय ने इस पर 1702 करोड़ रुपए का दांव खेला। शायद पुणे से सहारा ग्रुप की मेगालोपोलिस सिटी एंबी वेली नजदीक है। पुणे शहर उच्च शिक्षा का केंद्र है। सभी बुनियादी सुविधाओं से लैस इस शहर में वो सभी गुण मौजूद हैं जो इस पर लगाई रकम को वसूल करने में मददगार होंगे।
 
आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहे श्रीसंत की नई टीम कोच्चि के लिए खेलना चाहते हैं। तेज गेंदबाज ने कहा,"निश्चित तौर पर मैं अपनी घरेलू फ्रेंचाइजी टीम के लिए खेलना पसंद करुंगा। मुझे खुशी है कि आईपीएल में केरल का भी प्रतिनिधित्व होगा।" श्रीसंत ने कहा कि उन्हें पंजाब के लिए खेलना बेहद पसंद है लेकिन केरल की टीम के आईपीएल में शामिल होने के साथ ही उनका उसके लिए खेलने की इच्छा पैदा हो गई है।

तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने कोच्चि फ्रेंचाइजी के आईपीएल में शामिल होने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि वह अगले साल किंग्स इलेवन पंजाब से निकलकर नई टीम में खेलना पसंद करेंगे। श्रीसंत कोच्चि के रहने वाले हैं। श्रीसंत ने कहा कि मैं केरल की तरफ से खेलना पसंद करूंगा क्योंकि घरेलू टीम की ओर से खेलने से बढ़िया और कुछ नहीं है।
 
टीम नहीं खरीदेंगे सैफीना

 

Monday, Mar 8th, 2010, 10:26 pm [IST]  

saif kareenaमुंबई. क्रिकेट के ग्लेमरस अवतार इंडियन प्रीमियर लीग से बॉलीवुड का संबंध पुराना है। इसी कड़ी में एक और नाम फिल्मी दुनिया की सबसे हॉट जोड़ी सैफ अली खान और करीना कपूर ने आईपीएल की टीम खरीदने का मन बनाया था। पर अंतिम समय में निविदा रद्द होने से ये युगल निराश है। सैफ ने अब ये इरादा छोड़ दिया है।



गौरतलब है कि 7 मार्च को आईपीएल की नई दो टीमों के टेंडर खुलने थे। पर अंतिम क्षणों में कमिश्नर ललित मोदी ने टीमों के लिए आई निविदाओं को रद्द कर दिया। मोदी ने टेंजर भारत के नियमों में भी दो बड़े बदलाव किए हैं।



सैफ और करीना ने आईपीएल की पुणे, नागपुर और अहमदाबाद की टीमों के टेंडर भरे थे। ऐसी खबरें मिल रही थी कि करीना की बहन करिश्मा पति संजय कपूर और विडियोकॉन के वेणुगोपाल धूत का पुणे टीम खरीदने कामन था। पर बोली के लिए नियमों में किए गए बदलाव से निराश सैफ ने टीम खरीदने का इरादा छोड़ दिया है।



"मुझे मेरे पिता की तरह क्रिकेट से बहुत लगाव है। हम पुणे की टीम खरीदना चाहते थे। पर मोदी जी के नियमों के बदलाव के बाद हम निराश हैं," सैफ ने कहा।



क्या हैं नए नियम?



आईपीएल की नई टीम खरीदने के लिए खरीददार के पास एक बिलियन डॉलर या अधिक की संपत्ती होना अनिवार्य था। साथ ही बोली लगाने वाले व्यक्ति को 100 मिलियन डॉलर की बैंक गारंटी जमा करना ज़रूरी था। पर नए नियमों के अनुसार ये सभी शर्तें नगण्य कर दी गई हैं। अब नई टीमों के लिए बोली 21 मार्च को लगाई जाएगी।



मोदी ने नियमों में एक और बदलाव किया है। अब बोला लगने से 24 घंटे पहले निविदा भरने वाली पार्टी को 10 मिलियन का परफॉर्मेन्स डिपोसिट पेशगी के रूप में जमा करना होगा। टीम का आवंटन होते ही खरीददार को बोली का दस प्रतिशत 48 घंटे के भीतर जमा करना होगा। प्रत्येक टीम का बेस प्राइस 225 मिलियन डॉलर होगी।


 नई टीमों से होंगे नए बवाल!
Bhaskar.com

cricket_52नई दिल्ली. क्रिकेट के ग्लेमरस रूप आईपीएल में दो नई टीमों के आगमन से सभी खिलाड़ियों के चेहरे पर रौनक आ गई है। ज्यादा टीमें मतलब ज्यादा खिलाड़ियों के लिए रिक्त स्थान। पर इससे आयोजकों की कमाई बढ़ेगी या मुश्किलें यह बात गौर करने योग्य होगी।

गौरतलब है कि साल 2007 में जब आईपीएल की घोषणा हुई थी तब टीवी चैनलों से मिलने वाली कमाई का बंटवारा आयोजकों ने कुछ इस प्रकार किया था। टूर्नामेंट के शुरु होने के पहले दो सालों में फ्रेंचाइजियों को चैनलों से मिले रेवेन्यू का 80 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा। अगले दो साल उन्हें कमाई का 70 प्रतिशत हिस्सा मिलना तय हुआ था।

अब इस बात से आयोजकों पर क्या प्रभाव पड़ेगा? फर्क ऐसे पड़ेगा कि आईपीएल के आयोजकों ने मल्टी स्क्रीन मीडिया (सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन) और वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप से प्रसारण और वितरण का नौ साल का करार किया है। 8200 करोड़ रुपए का यह अनुबंध साल 2017 में समाप्त होगा। अब इस सौदे में पहले की आठ टीमों का हिस्सा तय है।

टीवी चैनलों से हुई कमाई के बंटवारे के गणित के मुताबिक नई टीमों के जुड़ने से पुरानी टीमों का हिस्सा घटना तय है। अब इस घाटे को पुरानी फ्रेंचाइजियां शांति से स्वीकारती हैं या नहीं इसी बात पर सबकी निगाहें टिकी हैं। फिलहाल तो ललित मोदी 712.33 मिलियन डॉलर में दो नई टीमें बेचकर खुश दिखाई दे रहे हैं।


जानें रोंदेवू के बारे में
Bhaskar.com

IPL modiआईपीएल परिवार के नए सदस्य कोच्चि को खरीदने वाले रोंदेवू ने 333.33 मिलियन डॉलर की बोली लगाकर सभी को चौंका दिया। पर सबके मन में एक ही सवाल कौंध रहा है, आखिर कौन है ये रोंदेवू?

रोंदेवू दरअसल पांच व्यापारियों का संघ है जो केरल में सक्रीय है। इस समूह में विवेक वेनुगोपाल, एंकर स्विचेस, रोजी ब्लू डायमंड, मुकेश पटेल और रवि व संजय गायकवाड़ बंधु शामिल हैं। इस व्यापारी संघ की खास बात है इसके संरक्षक है विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर।

विवेक वेनुगोपाल - वेनुगोपाल केरल के बड़े उद्योगपतियों में शुमार हैं।

एंकर स्विचेस - भारत में इलेक्ट्रिकल सामान के निर्माता रोंदेवू के भागीदार हैं। एंकर स्विचेस के विज्ञापनों में टीम इंडिया के दक्षिण प्रांत से उभरे सितारे जैसे राहुल द्रविड़ और रॉबिन उत्थप्पा नजर आते हैं।

रोजी ब्लू डायमंड - यह कंपनी हीरा और अन्य बहुमूल्य रत्नों की निर्माता है। मुंबई से शुरु हुई यह कंपनी अब दुनियाभर में अपनी पहचान बना चुकी है।

मुकेश पटेल - केरल के बड़े उद्योगपति

रवि व संजय गायकवाड़ बंधु - केरल के उद्योगपति

शशि थरूर ने रोंदेवू को आईपीएल में बोली लगाने का सुझाव दिया था। हालाकि थरूर ने आर्थिक भागीदारी से साफ इंकार किया है। थरूर तिरुवनन्तपुरम से सांसद हैं। कोच्चि की टीम के पीछे उनका मकसद अपने राज्य में खेल को बढावा देना माना जारहा है।


ओएनजीसी के ब्लॉक में हिस्सेदारी ले सकती है रिलायंस
21 Mar 2010, 2228 hrs IST,नवभारत टाइम्स  
राजीव जायसवाल
नई दिल्ली।। देश की शीर्ष कंपनियों में शुमार रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने ल्यॉ

नडेलबासेल सौदा टूटने के बाद अब वेनेजुएला के काराबोबो-1 तेल ब्लॉक में हिस्से के लिए ओएनजीसी के नेतृत्व वाले कंसोर्शियम से दोबारा बातचीत शुरू कर दी है। कंसोर्शियम के एक सदस्य से ईटी को यह जानकारी दी है।

आरआईएल ने पिछले वर्ष इस ब्लॉक में 20 फीसदी हिस्सेदारी के लिए ओएनजीसी से संपर्क किया था, लेकिन बाद में ल्यॉनडेल के प्रस्तावित सौदे में व्यस्तता के चलते कंपनी ने बातचीत आगे नहीं बढ़ाई।

सदस्य ने कहा, 'इस चरण पर आरआईएल को कंसोर्शियम में शामिल करना बहुत मुश्किल है। अगर वह हिस्सेदारी लेती है तो इसके लिए उसे बड़ा प्रीमियम चुकाना होगा।' इस ब्लॉक में लगभग 50 अरब बैरल का तेल भंडार मौजूद है। आरआईएल के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि कंपनी जामनगर में अपनी 6.2 करोड़ टन प्रतिवर्ष क्षमता वाली रिफाइनरी के लिए वेनेजुएला से कच्चा तेल खरीदती है।

वेनेजुएला ने पिछले महीने ओएनजीसी के नेतृत्व वाले कंसोर्शियम को 19 अरब डॉलर का यह प्रोजेक्ट दिया था। कंसोर्शियम के अन्य सदस्यों में इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी), ऑयल इंडिया (ओआईएल), स्पेन की रेपसोल वाईपीएफ ओर मलेशिया की पेट्रोलियाम नासिनल बीडीएच शामिल हैं। ओएनजीसी की इस ब्लॉक में 11 फीसदी जबकि आईओसी और ओआईएल प्रत्येक की 3.5 फीसदी हिस्सेदारी है। रेपसोल और पेट्रोलियाम प्रत्येक इसमें 11 फीसदी हिस्सेदारी रखेंगी। बाकी की 60 फीसदी हिस्सेदारी वेनेजुएला की सरकारी तेल कंपनी पीडी वीएसए के पास है।

शुरुआत में ओएनजीसी और आरआईएल मिलकर इस परियोजना में 20-20 फीसदी हिस्सेदारी लेना चाहती थीं, लेकिन दोनों कंपनियों ने आईओसी और ओआईएल को भी शामिल करने का विकल्प खुला रखा था। पेट्रोलियम मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बाद में आरआईएल के पीछे हटने पर ओएनजीसी ने रेपसोल और पेट्रोलियाम को कंसोर्शियम में शामिल कर लिया। पिछले शुक्रवार को आर्थिक मामलों पर मंत्रिमंडल की समिति (सीसीईए) ने वेनेजुएला के तेल ब्लॉक में 2.18 अरब डॉलर के सरकारी तेल कंपनियों के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। इस ब्लॉक से उत्पादन 2013 में शुरू होने की उम्मीद है। यह 2016 में अपने उच्चतम स्तर पर प्रतिदिन 4,00,000 बैरल कच्चे तेल का उत्पादन कर सकता है। उत्पादन के उच्चतम स्तर पर भारत को ब्लॉक से सालाना 55 लाख टन तेल मिलेगा। भारतीय कंपनियां इस तेल को भारत ला सकेंगी। कंसोर्शियम शुरुआत में सौदे पर हस्ताक्षर करने के लिए 1.05 अरब डॉलर का भुगतान करेगा।

इस ब्लॉक के पूरे जीवनकाल के दौरान 17-18 अरब डॉलर के निवेश की जरूरत होगी। इसका जीवनकाल लगभग 25 वर्ष का होगा। दो वर्ष पहले ब्रिटेन की इंपीरियल एनर्जी के अधिग्रहण के बाद ओएनजीसी का विदेश में यह पहला सौदा होगा। ओएनजीसी ने इसके बाद इराक और अल्जीरिया में कुछ तेल क्षेत्र खरीदने के प्रयास किए थे, लेकिन उसे इनमें सफलता नहीं मिली।

एसआईटी ने किया तलब, मोदी ने लगाया पेंच
भाषा
गांधीनगर, सोमवार, मार्च 22, 2010
ई-मेल
|
प्रिंट
|
|
टिप्पणियां:
पढ़ें (0)
|
Close...
नाम
आपका नाम भर दो
ई-मेल
ई-मेल फार्मेट ठीक नही है आपका ई-मेल ऐडि भर दो
पता
शहर का नाम भार दो
टिप्पणिया:
टिप्प्णी भार दो
अधिक्तम अक्षर -

विशेष जांच दल (एसआईटी) के समक्ष पेश होने से इनकार करने वाले गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक नया पेंच लगाते हुए इस बात को 'झूठ' करार दिया कि उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त पैनल ने 2002 दंगों के सिलसिले में उनसे पूछताछ के लिए 21 मार्च की तारीख निर्धारित की थी।
एसआईटी द्वारा पूछताछ के लिए बुलाए जाने के बारे में मोदी ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए एक खुला पत्र लिखा। मुख्यमंत्री ने पत्र में कहा कि वह कानून का पूर्ण सम्मान करते हुए और उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त एक निकाय की मर्यादा को ध्यान में रखते हुए एसआईटी को जवाब देंगे। प्रतीत होता है कि यह पत्र उन्होंने अपने पार्टी सहयोगियों और कानून विशेषज्ञ अरुण जेटली से विचार-विमर्श के बाद लिखा है।
मोदी से मुलाकात करने वाले जेटली ने मीडिया के समक्ष मुख्यमंत्री द्वारा 'सावधानीपूर्वक' लिखे गए इस पत्र को जारी किया। जेटली ने कहा कि 21 मार्च को मोदी को बुलाए जाने संबंधी खबरें पूरी तरह गलत हैं।
सांप्रदायिक हिंसा में मोदी की कथित भूमिका संबंधी एक अन्य घटनाक्रम में गुजरात उच्च न्यायालय ने दंगों की जांच कर रहे नानावती आयोग से एक अप्रैल तक यह स्पष्ट करने को कहा है कि क्या उसने पूछताछ के लिए मुख्यमंत्री को नहीं बुलाने का अंतिम निर्णय कर लिया है।

सर्वाधिक पढ़ी गई
अन्य

अन्य

हाईकोर्ट में खारिज हुआ माला का मामला
लखनऊ, एजेंसी
First Published:22-03-10 11:18 PM
Last Updated:22-03-10 11:18 PM
 ई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ:  Image Loadingपढे  Image Loadingलिखे (0)  अ+ अ-

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने सोमवार को उस जनहित याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें बसपा की हाल ही में हुई महारैली में मुख्यमंत्री मायावती को करोड़ों रुपये की नोटों की माला पहनाए जाने सहित लगभग दो सौ करोड़ रुपये की धनराशि खर्च किए जाने के आरोप लगाते हुए इसकी सीबीआई से जांच कराने की मांग की गई थी।

यह जनहित याचिका तीन वकीलों की ओर से पिछले गुरुवार को दायर की गई थी। उत्तर प्रदेश की स्थायी परिषद के प्रमुख (चीफ स्टैंडिंग काउंसिल) डी.के. उपाध्याय ने बताया कि न्यायालय ने यह जनहित याचिका प्रारंभिक स्तर पर ही खारिज कर दी क्योंकि कोर्ट के समक्ष ऐसा कोई तथ्य प्रस्तुत नहीं किया गया, जिससे कि वह इस प्रकरण में हस्तक्षेप कर सके। इस मामले में लोकसभा और राज्यसभा में भी खूब हंगामा हुआ था।

http://www.livehindustan.com/news/desh/national/39-39-103007.html

असैन्य परमाणु समझौते पर पाक से चर्चा नहीं कर रहा अमेरिका: दूतावास

आज तक - ‎38 मिनट पहले‎
अमेरिका ने सोमवार को इन खबरों को खारिज कर दिया कि वह पकिस्तान के साथ असन्य परमाणु करार करने के लिये बातचीत करने पर विचार कर रहा है. इस्लामाबाद स्थित अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने बताया, 'पाकिस्तान के साथ अमेरिका ने असैन्य परमाणु समझौते पर बातचीत की प्रक्रिया शुरू नहीं की है.' गौरतलब है कि दूतावास से यह बयान मीडिया में आई उन खबरों के एक दिन बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि अमेरिका पाकिस्तान में परमाणु ऊर्जा संयंत्र ...

बेल और ब्रेसनन की बदौलत इंग्लैंड को मिली बढ़त

That's Hindi - ‎4 घंटे पहले‎
मैच के दूसरे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में तीन विकेट खोकर 171 रन बनाने वाली मेहमान टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 8 विकेट पर 440 रन बना लिए। ब्रेसनन 214 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 74 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि जेम्स ट्रेडवेल ने खाता नहीं खोला है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पारी की शुरुआत करने आए जोनाथन ट्रॉट 187 गेंदों पर सात चौकों की सहायता से 64 रन बनाकर नाबाद लौटे जबकि बेल ने 52 गेंदों पर ...

कोइराला के निधन पर नेपाल में राजकीय शोक

नवभारत टाइम्स - ‎4 घंटे पहले‎
काठमांडू।। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री गिरिजा प्रसाद कोइराला के निधन पर सरकार ने देश में 3 दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। कोइराला का शनिवार को निधन हो गया। वह करीब एक पखवाड़े से सांस में तकलीफ से पीड़ित थे। उन्होंने शांति वार्ता के माध्यम से देश के एक दशक पुराने माओवादी जनयुद्ध को समाप्त कराने में अहम भूमिका निभाई थी। शनिवार को कैबिनेट की आपात बैठक के बाद नेपाल के संस्कृति मंत्री मिनेंद्र रिजाल ने पत्रकारों से कहा कि ...
बीबीसी हिन्दी - जोश 18 - याहू! जागरण - एनडीटीवी खबर

एलपीजी की वृद्धि को शीला ने उचित ठहराया

नई दिल्ली। दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने बजट में रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी वापस लिए जाने और डीजल, सीएनजी सहित कई वस्तुओं पर वैट बढाने को उचित ठहराते हुए कहा है कि केंद्र की तरफ से सहायता राशि में भारी कटौती के बाद राज्य सरकार के समक्ष कोई और विकल्प नहीं था।

यह पूछे जाने पर कि रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी वापस लेने और कुछ जरुरी वस्तुओं पर वैट बढाने के फैसले पर पुनर्विचार किया जा सकता है, शीला ने साफ इंकार करते हुए कहा यदि केंद्र सरकार की तरफ से राज्य को व्यापक आर्थिक मदद दी जाती है तो फिर इन मामलों पर गौर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमने केंद्र से अतिरिक्त सहायता के लिए आग्रह किया था, फिलहाल प्रस्तावों की समीक्षा की कोई बात नहीं है, लेकिन यदि हमें केंद्र से व्यापक राशि मिलती है तो हमें उसका लाभ जनता तक पहुंचाने में खुशी होगी।

शीला ने कहा दिल्ली सरकार इस समय धन के भारी अभाव से गुजर रही है। केंद्र की तरफ से राज्य को दी जा रही आर्थिक मदद में भारी कटौती के बाद राज्य सरकार को बजट में ये उपाय करने पर मजबूर होना पडा। राज्य के वित्त मंत्री ए. के. वालिया ने डीजल, सीएनजी सहित कई वस्तुओं पर वैट दर बढाने के साथ साथ रसोई गैस पर दी जा रही 40 रुपये की सब्सिडी को वापस ले लिया। इन सभी उपायों से राज्य सरकार को 1100 करोड रुपये का राजस्व प्राप्त होगा।

मुंबई ने कोलकाता को 7 विकेट से हराया

वेबदुनिया हिंदी - ‎26 मिनट पहले‎
मुंबई इंडियंस के कप्तान सचिन तेंडुलकर ने लाजवाब पारी (नाबाद 71) खेलते हुए आईपीएल में अपनी टीम को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 7 विकेट से जीत दिला दी। मुंबई ने जीत के लिए आवश्यक 156 रन 18.3 ओवर में 3 विकेट खोकर बना लिए। मैच के हीरो मास्टर ब्लास्टर ही रहे और उन्होंने कोलकाता के आक्रमण को पूरी तरह निस्तेज करके रख दिया। उन्हें मुंबई इंडियंस की मालकिन नीता अंबानी ने 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार दिया। सचिन ने इस मैच में ट्वेंटी-20 ...

हाईकोर्ट में खारिज हुआ माला का मामला

हिन्दुस्तान दैनिक - ‎57 मिनट पहले‎
इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने सोमवार को उस जनहित याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें बसपा की हाल ही में हुई महारैली में मुख्यमंत्री मायावती को करोड़ों रुपये की नोटों की माला पहनाए जाने सहित लगभग दो सौ करोड़ रुपये की धनराशि खर्च किए जाने के आरोप लगाते हुए इसकी सीबीआई से जांच कराने की मांग की गई थी। यह जनहित याचिका तीन वकीलों की ओर से पिछले गुरुवार को दायर की गई थी। उत्तर प्रदेश की स्थायी परिषद के प्रमुख (चीफ स्टैंडिंग ...

महिला हॉकी टीम तीसरा मैच भी हारी

वेबदुनिया हिंदी - ‎1 घंटा पहले‎
भारतीय महिला हॉकी टीम का जापान दौरे में लचर प्रदर्शन जारी है और उसे काकामिघारा के गीफू ग्रीन स्टेडियम में तीसरे मैच में भी मेजबान टीम के हाथों 0-3 की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। जापान ने इस तरह से श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। जापान ने पहले मैच में 3-0 और दूसरे मैच में 4-1 से जीत दर्ज की थी। हॉकी इंडिया की विज्ञप्ति के अनुसार भारतीय टीम अपना अंतिम मैच इसी सिन पर बुधवार को खेलेगी। इसके बाद वह शंघाई रवाना होगी जहाँ ...

हेडली नहीं बन सकता है गवाह : कोर्ट

दैनिक भास्कर - ‎3 घंटे पहले‎
मुंबई. मुंबई हमले के मामले की सुनवाई कर रही विशेष अदालत ने सोमवार को अमेरिकी आतंकी डेविड कोलमैन हेडली को गवाह के तौर पर बुलाने की याचिका ठुकरा दी है। सरकारी वकील ने यह कहते हुए इसका विरोध किया था कि हेडली भी आरोपियों में से है और गवाह नहीं बन सकता। 26/11 के सिलसिले में गिरफ्तार सबाउद्दीन अहमद ने अमेरिका में हेडली और सरकार के बीच हुए समझौते का उल्लेख करते हुए हेडली को बुलाए जाने की अर्जी दी थी। उसने समझौते की प्रति भी पेश की ...

जीत की राह पकड़ने उतरेंगे सुपरकिंग्स

वेबदुनिया हिंदी - ‎5 घंटे पहले‎
चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम आईपीएल-3 में मंगलवार को जब यहाँ गत उपविजेता रायल चैंलेजर्स बेंगलुरु के खिलाफ मुकाबले में उतरेगी तो उसका लक्ष्य किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ सुपर ओवर में मिली हार की निराशा को पीछे छोड़ते हुए जीत की राह पर लौटना होगा। सुपरकिंग्स ने टूर्नामेंट में अपने पहले मैच में डेक्कन चार्जर्स से मिली हार के दंश को पीछे छोड़ते हुए अगले दो मैचों में कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स को शिकस्त देते हुए ...

'झूठ की जिंदगी' जी रहा था मै:टाइगर वुड्स

वेबदुनिया हिंदी - ‎4 घंटे पहले‎
टाइगर वुड्स ने कहा कि मैं 'झूठ की जिंदगी' जी रहा था और स्वीकार किया सैक्स स्कैंडल के कारण उनकी छवि खराब होने से पहले तक उन्होंने कुछ 'भद्दी हरकतें' की। वुड्स इस स्कैंडल के बाद अमेरिकी टॉक-शो के कॉमेडियन के बीच हँसी का पात्र बने हुए हैं। नवंबर में फ्लोरिडा स्थित अपने आवास के बाहर के कार दुर्घटना के बाद इस अरबपति गोल्फर ने पहले साक्षात्कार में कहा कि थेरेपिस्ट की मदद से उन्होंने अपनी आत्मा की आवाज सुनी और तब उन्हें इस भद्दी ...

नाइट राइडर्स ने टॉस जीता, बल्लेबाजी करने का फैसला

खास खबर - ‎3 घंटे पहले‎
मुंबई। कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने सोमवार को ब्रेबोर्न स्टेडिम में मुंबई इंडियस के साथ खेले जा रहे आईपीएल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। आईपीएल के तीसरे संस्करण में नाइट राइडर्स का पांचवा मुकाबला है जबकि मुंबई इंडियस टीम अपना चौथा मैच खेल रही है। कोलकाता नाइड राइडर्स ने 3 ओवर में 25 रन बना लिए है। क्रिस गेल के साथ सौरब गांगुली के पारी की शुरूआत की।

प्रिटी जिंटा को समन जारी

वेबदुनिया हिंदी - ‎26 मिनट पहले‎
स्थानीय अदालत ने किंग्स इलेवन पंजाब के सह मालिकों प्रिटी जिंटा और नेस वाडिया को उनकी इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी के विज्ञापन में भगत सिंह सहित कुछ स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरों का प्रयोग करके कथित तौर पर लोगों की भावनाएँ आहत करने की शिकायत पर समन जारी किया है। अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अंशुल बैरी ने शहर की एक एनजीओ ग्लोबल ह्यूमन राइट काउंसिल की कुछ दिन पहले दायर शिकायत पर समन जारी किए हैं। ...

पोंटिंग अंपायरों से उलझे, खेल में आई रूकावट

हिन्दुस्तान दैनिक - ‎2 घंटे पहले‎
आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग आज तब नये विवाद में पड़ गए जब न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में चल रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन वह मैदानी अंपायरों से उलझ गए जिसके कारण कई मिनट तक मैच रूका रहा। स्टेडियम में हवा लगभग 130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही थी जिससे वर्चुअल आई कैमरा गेंद की सही दिशा नहीं बता पा रहे थे। इसी वजह से पोंटिंग गुस्से में आ गए और अंपायरों से उलझ पड़े। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और आईसीसी मैच रेफरी ...

IPL के लिए क्यों खास है पुणे

दैनिक भास्कर - ‎4 घंटे पहले‎
नई दिल्ली. आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगी टीम बनी पुणे। पर इस शहर में ऐसी क्या खास बात थी कि सहारा ग्रुप का मालिक सुब्रतो रॉय ने इस पर 1702 करोड़ रुपए का दांव खेला। शायद पुणे से सहारा ग्रुप की मेगालोपोलिस सिटी एंबी वेली नजदीक है। पुणे शहर उच्च शिक्षा का केंद्र है। सभी बुनियादी सुविधाओं से लैस इस शहर में वो सभी गुण मौजूद हैं जो इस पर लगाई रकम को वसूल करने में मददगार होंगे। सूत्रों के मुताबिक पुणे की टीम को सहारा परिवार के ...

आईपीएल का विस्तार अच्छा- गिलक्रिस्ट

डी-डब्लू वर्ल्ड - ‎9 घंटे पहले‎
डेक्कन चार्जर्स के स्किपर एडम गिलक्रिस्ट का कहना है कि आईपीएल टुर्नामेंट का विस्तार अच्छी बात है और इससे अच्छे खिलाड़ी उभरेंगे. उन्होंने कहा कि इस बढ़ोतरी के पीठे पैसा क़तई नहीं जुनून है. जीत के बाद डेक्कन चार्जस के एडम गिलक्रिस्ट का कहना का आईपीएल का विस्तार अच्छी बात है. "यह बहुत अच्छा है कि इंडियन प्रिमीयर लीग में बढ़ोतरी हो रही है. इससे अच्छे खिलाड़ी सामने आएंगे." हालांकि गिलक्रिस्ट ने इस बात से इनकार किया कि आईपीएल ...

शूमाकर ने चंडोक का स्वागत किया

वेबदुनिया हिंदी - ‎1 घंटा पहले‎
भारत के नए फार्मूला वन ड्राइवर करुण चंडोक बहरीन में होने वाली ग्रां.प्री. रेस में अपने आगाज के लिए बेताब हैं और सात बार के विश्व चैम्पियन माइकल शूमाकर ने उनका स्वागत 'वैलकम टू द गैंग' कहकर किया। भारत के फार्मूला वन में भाग लेने वाले वह दूसरे ड्राइवर हैं। ग्रां.प्री. 2 के बाद चंडोक हिस्पैनिया की ओर से बहरीन में सत्र की शुरुआत करेंगे। वित्तीय संकट से जूझ रही हिस्पैनिया की टीम बिना किसी टेस्ट के ग्रिड में शुरुआत करेगी। ...

आईपीएल और मंगूज़ बैट पर आकाश

बीबीसी हिन्दी - ‎5 घंटे पहले‎
इंडियन प्रीमियर लीग में पिछले दिनों जिस तरह राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स एलेवन पंजाब ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराया उससे टूर्नामेंट में अभी तक किसी एक टीम का प्रभुत्त्व नहीं रहा है. इसके अलावा जिस तरह चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से मैथ्यू हेडन ने मंगूज़ बैट का इस्तेमाल किया है वो भी चर्चा का विषय रहा है. मंगूज़ बैट वो बल्ला होता है जिसका हत्था सामान्य बल्ले से लंबा होता है और जहाँ से शॉट लगाया जाता है वो ...

रेपिस्ट नेपाली पुलिसकर्मी सस्पेंड

नवभारत टाइम्स - ‎1 घंटा पहले‎
काठमांडू।। नेपाली अधिकारियों ने 18 साल की एक भारतीय लड़की से रेप करने वाले पुलिस सब-इंस्पेक्टर को सस्पेंड कर दिया है। गौरतलब है कि भारतीय सीमा से सटे तराई इलाकों में इस वारदात को लेकर हिंसा की घटनाएं हुई थी। पुलिस ने बताया कि जनकपुर में पोस्टेड बाबूराम ने बिहार से आई इस लड़की के साथ बलात्कार किया था। परिवारों द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद अल्पसंख्यक समुदाय की यह लड़की एक हिन्दू लड़के के साथ नेपाल भाग कर चली आई थी। ...

मुंबई इंडियंस के सामने जीत के लिए 156 का लक्ष्य

Patrika.com - ‎2 घंटे पहले‎
मुंबई। आईपीएल थ्री के एक मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने मुंबई इंडियंस के सामने जीत के लिए 156 रनों का लक्ष्य रखा है। केकेआर ने 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 155 रन बनाए। केकेआर की ओर से सबसे ज्यादा रन क्रिस गेल ने बनाए। वह 60 गेंद में 76 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर जहीर खान ने पगबाधा आउट किया। केकेआर के कप्तान सौरभ गांगुली के आउट होने के बाद खेलने आए ओवैस शाह ने ...

भारत को एफआईएच साल में देगा एक टूर्नामेंट

नवभारत टाइम्स - ‎5 घंटे पहले‎
नई दिल्ली।। वर्ल्ड कप में कमर्शल सफलता को देखते हुए इंटरनैशनल हॉकी फेडरेशन (एफआईएच) ने अगले चार सालों तक भारत को प्रत्येक साल एक विश्व स्तरीय टूर्नामेंट देने का फैसला किया है। एफआईएच ने र्वल्ड कप खत्म होने के बाद पिछले हफ्ते नई दिल्ली में हुई एग्जिक्यूटिव बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया। इंटरनैशनल संस्था ने सोमवार को एक बयान में कहा, 'एग्जिक्यूटिव बोर्ड ने सैद्धांतिक तौर पर अगले चार सालों के लिए पुरुष या महिला ...

क्रिकेट से कठिन है राजनीति की पिच

प्रभात खबर - ‎1 घंटा पहले‎
लखनऊ भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और सांसद अजहरुद्दीन का मानना है कि क्रिकेट की अपेक्षा राजनीति काफ़ी कठिन है.उनका कहना है कि क्रिकेट की पिच पर गेंदबाज, क्षेत्ररक्षक और अंपायर सभी सामने रहते हैं. उनके बारे में पता रहता है. खिलाड़ी आराम से संभल कर बल्लेबाजी करता रहता है, लेकिन राजनीतिक पिच पर बॉलर, फ़ील्डर अक्सर अज्ञात होते हैं. बल्लेबाज को काफ़ी सूझ-बूझ के साथ बैटिंग करनी पड़ती है.भारतीय क्रिकेट टीम के सफ़लतम कप्तानों ...

प्रीटी की जीत से एबी हैप्पी

दैनिक भास्कर - ‎7 घंटे पहले‎
मुंबई. बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन की आईपीएल की टीम खरीदने में उनकी कोई रुचि नहीं है बल्कि वह मैच का आनंद उठाना पसंद करते हैं। उन्होंने कहा कि आईपीएल टीमों की हुई ताजा नीलामी में वह शामिल नहीं थे। गौरतलब है कि ऐसी खबरें आरही थी कि अभिषेक वीडियोकॉन के साथ मिलकर पुणे टीम के लिए बोली लगाएंगे। लेकिन बाद में वीडियोकॉन ने सैफ अली खान और करीना कपूर से हाथ मिलाया। जबकि सबसे ज्यादा बोली लगाकर सहारा ने पुणे की टीम खरीद ली। ...

आईपीएल : दिल्ली को एक ओर झटका, चोटील पार्नेल स्वदेश लौटेगे

खास खबर - ‎6 घंटे पहले‎
नई दिल्ली। आईपीएल के तीसरे संस्करण में हार की हैट्रिक झेल चुकी दिल्ली डेयर डेविल्स टीम को सोमवार को उस समय> एक ओर झटका लगा जब उसके तेज गेदबाज वायने पार्नेल को चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहार होना पडा। पार्नेल ने रविवार को डेक्कन चार्जर्सर्स के साथ खेले गए अहम मुकाबले से ठीक पहले अभ्यास के दौरान जांघ की मासपेशियों में खिचाव की शिकायत की थी। सोमवार को इस चोट की जांच की गई। चिकित्सकों ने कहा कि पार्नेल की चोट गंभीर है औश्र ...

वेलिंग्टन टेस्ट: न्यूजीलैड को बढत,मैक्लम और विटोरी के अर्द्धशतक

खास खबर - ‎7 घंटे पहले‎
वेलिंग्टन। मेजबान टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी परी में छह विकेट पर 369 रन बना लिए थे। मैक्लम नाबाद 94 और डरेल टफी 27 रन बनाकर नाबाद लौटे। दोनों सातवें विकेट के लिए अब तक 60 रनों की साझेदारी कर चुके है। तीसरे दिन की समाçप्त तक कीवी टीम ने पांच विकेट पर 187 रन बनाए थे। इस लिहाज से उसकी पारी की हार निश्चित लग रही थी लेकिन मैक्लम, विटोरी और टंफी की साहसिक पारियों की बदौलत अब उसने आस्ट्रेलिया पर 64 रनों की बढत हासिल कर ...

छवियां

दैनिक भास्कर
बीबीसी हिन्दी
दैनिक भास्कर
देशबन्धु
दैनिक भास्कर
हिन्दुस्तान दैन...
That's Hindi
दैनिक भास्कर
That's Hindi
मुख्य खबर

दायरा बढ़ाने के लिए बैंकों को समान सुविधाएं
22 Mar 2010, 1332 hrs IST

देशभर में बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाने की नीयत से सरकार ने इस सेक्टर में नए खिलाड़ियों को शामिल करने का फैसला किया है...


बीओटी आधार पर बनने वाली इस परियोजना को 30 महीने की अवधि में पूरी की जानी है...


वरिष्ठ नागरिक अब सोशल नेटवर्किंग साइट से जुड़े करीब 3 करोड़ यूजर में से 6-7परसेंट की उम्र 60 बरस से ज्यादा है...

खंडपीठ ने कहा कि सरकार ने 3जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए आवेदन मंगाने के मामले में सभी नियमों का पालन किया है और पारदर्शिता बनाए रखी है...

कलकत्ता हाई कोर्ट ने एफएमसीजी सेक्टर की टॉप कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर को अपने ऐड में प्रॉक्टर ऐंड गैंबल के वॉशिंग पाउडर टाइड की बुराई करने से रोक दिया है..


टेलिकॉम

और >


कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स

और >


सर्विसेज़

और >


इंडस्ट्रियल गुड्स

और >


एनर्जी

और >


हेल्थकेयर/बायोटेक

और >


ट्रांसपोर्ट

और >


अन्य

और >



मार्किट
NSE|BSE
Graph


 


More IndicesNew|Mkt. Statistics


ब्रोकर की सलाह

और >>


सेविंग/इन्वेस्टमेंट

और >>


मेट्रो न्यूज़

और >>


लाइफस्टाइल

और >>


ethindi.com की पाठशाला

और >>


शो बिज न्यूज

और >>







स्पेशल्स
भविष्यफल: 22 मार्च 2010
भविष्यफल: 22 मार्च 2010
जानिए कैसा रहेगा आज का आपका दिन आपके लिए...

टैक्स के टिप्स | क्रेडिट कार्ड का फंडा

और >>

ऑटो मेनिया
महंगी होगी मारुति-ह्युंदई
महंगी होगी मारुति-ह्युंदई
एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी, मारुति, ह्युंदै बढ़ाएंगे दाम...

और >>

वाह जिंदगी!
सेहत के लिए फिट बजट
सेहत के लिए फिट बजट
बजट में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन पर जोर...

और >>

शॉप
Bar Accessories 10% Off
Apple Ipod - Shuffle 40% ऑफ

और >>

ट्रैवल: होटेल्सहोटेल्स
नैनीताल Rs 731
जयपुर Rs 1100
नैनीताल Rs 731
जयपुर Rs 1100

और >>

मोबाइल 58888
World Music Zone
Cool Tips @ Re 1

और >>

हॉट लिंक

No comments:

Post a Comment