Palah Biswas On Unique Identity No1.mpg

Unique Identity No2

Please send the LINK to your Addresslist and send me every update, event, development,documents and FEEDBACK . just mail to palashbiswaskl@gmail.com

Website templates

Zia clarifies his timing of declaration of independence

what mujib said

Jyothi Basu Is Dead

Unflinching Left firm on nuke deal

Jyoti Basu's Address on the Lok Sabha Elections 2009

Basu expresses shock over poll debacle

Jyoti Basu: The Pragmatist

Dr.BR Ambedkar

Memories of Another day

Memories of Another day
While my Parents Pulin Babu and basanti Devi were living

"The Day India Burned"--A Documentary On Partition Part-1/9

Partition

Partition of India - refugees displaced by the partition

Friday, July 16, 2010

नक्सलियों के प्रति केंद्र उदार बने तो सम्भावनाएं शेष हैं

नक्सलियों के प्रति केंद्र उदार बने तो सम्भावनाएं शेष हैं

http://www.janatantra.com/news/2010/07/12/swami-agnivesh-article-on-naxal-peace-talks/

स्वामी अग्निवेश

केंद्र सरकार ने माओवादियों से बातचीत की मंशा जाहिर करते हुए जब मुझसे मध्यस्थता करने की पेशकश की, तो कई लोगों ने मुझे कहा कि आपने यह स्वीकार क्यों किया। मेरा इस बारे में कहना है कि जब हमारी सरकार आतंकवाद के गढ़ पाकिस्तान से और हमारी सीमाओं का अतिक्रमण करते रहने वाले चीन से बात करती रहती है, तो माओवादियों से बातचीत में क्या हर्ज है? भले उन्होंने अपनी मांगें मनवाने के लिए हिंसा का रास्ता चुन रखा हो, पर हैं तो वे भारत माता की संतानें ही। जहां तक मेरे मध्यस्थता करने की बात है, तो मैं यह स्पष्ट कर दूं कि मैं या मेरे जैसे लोग किसी भी तरह की हिंसा के कतई हिमायती नहीं हैं, चाहे वह माओवादियों की हिंसा हो या फिर सरकार की। यही संदेश हमने माओवादियों को भी दिया और उन्हें इस बात के लिए राजी किया कि केंद्र सरकार अगर उनसे बातचीत की पेशकश करती है, तो उन्हें यह खुले दिल से स्वीकार करना चाहिए। माओवादियों की मांगों के प्रति हमारी पूरी सहानुभूति है, लेकिन अपनी मांगें मनवाने के लिए उन्होंने हिंसा का जो रास्ता चुना है उसका समर्थन कतई नहीं किया जा सकता।

दूसरी तरफ यह भी सच है कि समाज के कमजोर, शोषित और प्रताड़ित तबके के साथ लोकतांत्रिक और मानवीय बरताव करने की सदाशयता हमने आजादी के बाद से आज तक कभी दिखाई ही नहीं। किसी को भी जानना हो कि समाज का सबसे कमजोर व्यक्ति कौन है और उसकी शिनाख्त कैसे हो, तो महात्मा गांधी हमें उसका साफ-साफ पता ठिकाना बता गए हैं। बापू वह कसौटी भी दे गए हैं, जिसके आधार पर सरकार ही नहीं, समाज का हर अधिकार संपन्न व्यक्ति या वर्ग इस बात का परीक्षण कर सकता है कि वह जो कर रहा है, वह सही है या गलत। आजादी के बाद देश के हुक्मरां को लक्ष्य करते हुए गांधी जी ने कहा था- अपने देखे सबसे कमजोर, गरीब और असहाय आदमी का चेहरा ध्यान में लाना और फिर खुद से पूछना कि तुम जो कुछ भी करने जा रहे हो, क्या उससे उस आदमी की हालत में कोई सुधार आएगा। अगर तुम्हारी अंतरात्मा कहे कि हां, तो आगे बढ़ना, अन्यथा मान लेना कि यह करने जैसा काम नहीं है।

आखिर ऐसा क्यों होता है कि देश के विकास की सारी परियोजनाएं आदिवासियों, गरीबों और असंगठित लोगों के जल, जंगल और जमीन को ही निशाने पर लेती हैं। अभी तक यह सुनने में नहीं आया कि किसी बड़े शहर में संपन्न लोगों का कोई रहवासी इलाका इसलिए खाली करवा लिया गया हो कि वहां विकास की कोई बड़ी परियोजना शक्ल ले रही है। हमारे वैज्ञानिक कहते हैं कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र वहीं बनाए जा सकते हैं, जहां पानी का अक्षय स्रोत हो। सवाल है कि क्या हमारी सरकार मुंबई के नरीमन पॉइंट या जुहू इलाके में परमाणु संयंत्र लगाने के बारे में सोच सकेगी, जहां से समुद्र बिलकुल नजदीक है? उड़ीसा के जगतसिंहपुरा और कलिंगनगर में देशी-विदेशी कंपनियों की खैरख्वाह बनकर राजसत्ता वहां अपने ही लोगों के साथ जैसा बरताव कर रही है, वही वहां के लोगों को हिंसक प्रतिरोध के लिए बाध्य कर रहा है। हिंसा का रास्ता अमूमन किसी भी तबके की पहली पसंद नहीं होता। सामाजिक अन्याय और राजसत्ता की कपटपूर्ण नीतियां ही लोगों को इस रास्ते पर धकेलती हैं।

एक ओर पास्को जैसी कंपनियां आदिवासियों को बेदखल कर, उनकी वन संपदा पर कब्जा कर अरबों रुपये कमा रही हैं, वहीं आदिवासियों को पेट भर अन्न और तन ढकने के लिए कपड़ा नहीं मिल रहा। उनके जल, जंगल और जमीन को देशी-विदेशी कॉरपोरेट घरानों के हवाले करना आधुनिक विकास की अनिवार्यता माना जा रहा है। कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने छत्तीसगढ़ के बारे में कहा है कि वहां लगभग आठ सौ गांवों के सत्तर हजार से ज्यादा आदिवासी विस्थापित हुए हैं, जिनका अब तक पुनर्वास नहीं हुआ। क्या ऐसा करके सरकार ने सत्तर हजार नए लड़ाके माओवादियों को नहीं सौंप दिए हैं?

हमारे आसपास पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, म्यांमार और बांग्लादेश, सभी जगह गृहयुद्ध जैसी परिस्थितियां बनी हुई हैं। इनमें से अधिकांश की वजह आंतरिक है। जनता के वोट से चुने जाने वाले खुद को राजा मानकर राज चला रहे हैं। इसीलिए जनता की गाढ़ी कमाई का बेहिसाब पैसा पुलिस और सेना पर खर्च किया जा रहा है।

माओवादी नेता चेरूकुरी राजकुमार उर्फ आजाद के एक कथित मुठभेड़ में मारे जाने से केंद्र सरकार और माओवादियों के बीच बातचीत की प्रक्रिया को धक्का जरूर लगा है, इसके बावजूद संभावनाएं अभी शेष हैं। क्योंकि माओवादियों की ओर से अपने नेता के मारे जाने के बावजूद कोई नकारात्मक बयान नहीं आया है। आजाद के मारे जाने के बाद माओवादियों ने ४८ घंटे के बंद का आह्वान जरूर किया, लेकिन उस दौरान हिंसा की कोई बड़ी घटना नहीं हुई। यानी अपने एक महत्वपूर्ण साथी के मारे जाने से नाराज और दुखी होने के बावजूद माओवादी संयमित हैं और सरकार के साथ बातचीत करना चाहते हैं।

इसलिए केंद्र सरकार को चाहिए कि वह भी सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए आजाद के मारे जाने की घटना की न्यायिक जांच कराए। उसी से स्पष्ट हो जाएगा कि आजाद के मुठभेड़ में मारे जाने का आंध्र प्रदेश पुलिस का दावा सही है या नहीं। न्यायिक जांच का आदेश देकर सरकार अपनी भलमनसाहत का परिचय दे सकती है, लेकिन अफसोस की बात है कि वह अभी तक चुप है। ((अमर उजाला से साभार))

Tags: , , , , ,

2 Responses for "नक्सलियों के प्रति केंद्र उदार बने तो सम्भावनाएं शेष हैं"

  1. suresh says:

    ये सही कही आपने स्वामी अग्निवेश। सरकार को उदारतापूर्वक इस मसले पर सोचना चाहिए। नक्सली कोई और नहीं अपने ही साथी हैं। इसी देश के लोग हैं। उनके नाम पर नरसंहार सही नहीं है। लेकिन मंशा सिर्फ़ सरकार की ही नहीं बल्कि आप जैसे बुद्धिजीवियों की भी साफ होनी चाहिए।

  2. आनंद शर्मा says:

    आप भी कमाल बात करते हैं। नक्सलियों से सहानुभूति किसलिए? उन्होंने ऐसा क्या किया है कि उन्हें छोड़ा जाए? वो देशद्रोही हैं। उनके साथ वैसा ही सलूक होना चाहिए जैसा किसी देशद्रोही के साथ होता है।


Home » स्पेशल रिपोर्ट You are browsing entries filed in "स्पेशल रिपोर्ट"

पढ़े-लिखे लोगों का वामपंथ की ओर होता है झुकाव

पढ़े-लिखे लोगों का वामपंथ की ओर होता है झुकाव

ज्यादा पढ़े-लिखे लोगों को लगता है कि वे वामपंथ के ज्यादा करीब हैं जबकि वास्तव में ऐसा नहीं होता और ये लोग अपनी रूढ़िवादी प्रवृत्तियों को भी कम पहचान पाते हैं।
समाचार पत्र 'टेलीग्राफ' के मुताबिक लाइसेस्टर विश्वविद्यालय के अध्ययनकर्ता जेम्स रॉकी कहते हैं कि ज्यादा पढ़ने लिखने वाले लोगों में रूढ़िवादी विचारों के लोगों के [...]

July 16 2010 | Posted in सुर्ख़ियां, स्पेशल रिपोर्ट | Read More »

रुपये के प्रतीक चिह्न् के व्यापक उपयोग में 2 वर्ष लगेंगे

रुपये के प्रतीक चिह्न् के व्यापक उपयोग में 2 वर्ष लगेंगे

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को भारतीय रुपये के नए प्रतीक चिह्न् को मंजूरी दे दी। देश की अर्थव्यवस्था की मजबूती को प्रदर्शित करने के साथ ही इससे भारत उन चुनिंदा देशों के समूह में शामिल हो गया जिनकी मुद्राओं के विशिष्ट प्रतीक चिह्न् हैं।

July 16 2010 | Posted in सुर्ख़ियां, स्पेशल रिपोर्ट | Read More »

खैरलांजी नरसंहार : मौत की सजा आजीवन कारावास में बदली

खैरलांजी नरसंहार : मौत की सजा आजीवन कारावास में बदली

बंबई उच्च न्यायालय की नागपुर पीठ ने बुधवार को वर्ष 2006 के खरलांजी के दलित परिवार नरसंहार कांड के मामले में मौत की सजा पाए छह दोषियों की सजा घटाकर प्रत्येक को 25-25 वर्ष के आजीवन कारावास की सजा सुनाई।
न्यायमूर्ति ए.पी.लावन्डे और न्यायमूर्ति आर.सी.चौहान की खंडपीठ ने बहुप्रतीक्षित फैसला सुनाते हुए निचली अदालत के फैसले [...]

July 14 2010 | Posted in स्पेशल रिपोर्ट | Read More »

डॉक्टर तथागत तुलसी (22) बनेंगे आईआईटी मुंबई के प्रोफेसर

डॉक्टर तथागत तुलसी (22) बनेंगे आईआईटी मुंबई के प्रोफेसर

उसने 9 साल की उम्र में दसवीं पास की। 10वें साल में बीएससी पास की। 12वें साल में फीजिक्सय में एमएससी। 21वें साल में इंडियन इंस्टीट्यूट साइंस (आईआईएससी), बंगलुरु से क्वां टम कंप्यूटिंग में पीएचडी किया। अब 22 बसंत में पांव रखने वाले तथागत अवतार तुलसी इंडियन इंस्टीपट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मुंबई में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने [...]

July 14 2010 | Posted in देश - दुनिया, सुर्ख़ियां, स्पेशल रिपोर्ट | Read More »

नक्सलियों के हाथों हर वर्ष 500 से अधिक नागरिकों की मौत : चिदंबरम

नक्सलियों के हाथों हर वर्ष 500 से अधिक नागरिकों की मौत : चिदंबरम

केंद्रीय गृह मंत्री पी.चिदंबरम ने बुधवार को कहा कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के हाथों वर्ष 2004 से हर साल 500 से अधिक लोग मारे जा रहे हैं। इनमें से अधिकांश को पुलिस का मुखबिर करार देकर उनकी हत्या की जाती है।
चिदंबरम के अनुसार जब तक इस प्रमुख वामपंथी अतिवादी संगठन को प्रभावी चुनौती नहीं [...]

July 14 2010 | Posted in स्पेशल रिपोर्ट | Read More »

पुंछ में मेजर की मौत, कर्नल समेत सात घायल

पुंछ में मेजर की मौत, कर्नल समेत सात घायल

जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले के मेंढार वनक्षेत्र में मंगलवार देर रात से सेना और आतंकवादियों के बीच जारी मुठभेड़ में एक मेजर की मौत हो गई है। जबकि कर्नल सहित सात जवान घायल हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी।
मेंढार इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की ख़बर मिलने के बाद सेना [...]

July 14 2010 | Posted in सुर्ख़ियां, स्पेशल रिपोर्ट | Read More »

मुंबई में गैस के रिसाव से 60 लोग बीमार, 3 की मौत, 7 गंभीर

मुंबई में गैस के रिसाव से 60 लोग बीमार, 3 की मौत, 7 गंभीर

मुंबई के शिवड़ी इलाके में बुधवार तड़के क्लोरीन गैस का रिसाव होने से कम से कम 3 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 60 लोग बीमार पड़ गए। 7 की हालत नाजुक है। बीमारों में ज्यादातर छात्र हैं। फायरब्रिगेड के एक अधिकारी ने बताया कि गैस का रिसाव 'मुंबई पोर्ट ट्रस्ट' के एक [...]

July 14 2010 | Posted in सुर्ख़ियां, स्पेशल रिपोर्ट | Read More »

CBI ने दायर की पंजाब विधान सभाध्यक्ष के खिलाफ आरोप पत्र,कांग्रेस ने की इस्तीफे की मांग

CBI ने दायर की पंजाब विधान सभाध्यक्ष के खिलाफ आरोप पत्र,कांग्रेस ने की इस्तीफे की मांग

कांग्रेस ने केन्द्रीय जांच ब्यूरो द्वारा पंजाब विधान सभा के अध्यक्ष सरदार निर्मल सिंह मेलो के खिलाफ भ्रष्टाचार के एक मामले में विशेष अदालत में आरोप पत्र दायर किये जाने पर उनके इस्तीफे की मांग की।
आरोप यह है कि पंजाब विधान सभा के अध्यक्ष सरदार निर्मल सिंह मेलो जब ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री [...]

July 12 2010 | Posted in देश - दुनिया, सुर्ख़ियां, स्पेशल रिपोर्ट | Read More »

सुपर-30 का असम में पदार्पण

सुपर-30 का असम में पदार्पण

गरीब छात्रों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) प्रवेश परीक्षा की मुफ्त में तैयारी करा रहे पटना के नामचीन कोचिंग संस्थान सुपर-30 ने रविवार को असम में संस्थान का शुभारंभ किया।
गुवाहाटी में संस्थान का उद्घाटन करने के बाद असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने आईएएनएस को बताया, "मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व और प्रसन्नता हो [...]

July 12 2010 | Posted in स्पेशल रिपोर्ट | Read More »

भारत में नहीं दिखाई देगा पूर्ण सूर्य ग्रहण

भारत में नहीं दिखाई देगा पूर्ण सूर्य ग्रहण

इस वर्ष का पूर्ण सूर्य ग्रहण रविवार को भारत के लोग नहीं देख पाएंगे, क्योंकि यह खगोलीय घटना एशिया में नहीं दिखाई देगी।
यह सूर्य ग्रहण दक्षिण प्रशांत महासागर क्षेत्र में और अर्जेटिना और चिली जैसे दक्षिण अमेरिकी देशों में दिखाई देगा। हर 18 महीने पर पूर्ण सूर्यग्रहण लगता है।
सूर्य ग्रहण तब लगता है, जब [...]

July 11 2010 | Posted in देश - दुनिया, स्पेशल रिपोर्ट | Read More »

जनतंत्र डेस्क 06:09 pm | लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को मांग की कि भारत-पाकिस्तान के बीच वार्ता बंद की जाए। स्वराज का कहना था कि पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में राजनयिक वार्ता के सभी...

July 16 2010 / No comment / Read More »
स्पेशल रिपोर्ट

पढ़े-लिखे लोगों का वामपंथ की ओर होता है झुकाव »

पढ़े-लिखे लोगों का वामपंथ की ओर होता है झुकावजनतंत्र डेस्क 05:54 pm | ज्यादा पढ़े-लिखे लोगों को लगता है कि वे वामपंथ के ज्यादा करीब हैं जबकि वास्तव में ऐसा नहीं होता और ये लोग अपनी रूढ़िवादी प्रवृत्तियों को भी कम...

July 16 2010 / No comment / Read More »

रुपये के प्रतीक चिह्न् के व्यापक उपयोग में 2 वर्ष लगेंगे »

रुपये के प्रतीक चिह्न् के व्यापक उपयोग में 2 वर्ष लगेंगेजनतंत्र डेस्क 01:25 pm | केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को भारतीय रुपये के नए प्रतीक चिह्न् को मंजूरी दे दी। देश की अर्थव्यवस्था की मजबूती को प्रदर्शित करने के साथ ही इससे भारत...

July 16 2010 / No comment / Read More »
मुद्दा

बहसतलब 3: वैकल्पिक मीडिया ही एकमात्र रास्ता »

बहसतलब 3: वैकल्पिक मीडिया ही एकमात्र रास्ता

जनतंत्र डेस्क 05:00 pm | मीडिया का ओनरशिप कैरेक्‍टर समझे बिना पत्रकारिता और उसकी सीमाओं को समझना मुश्किल होगा। जिस मीडिया को...

July 16 2010 / 1 comment / Read More »

नीतीश कुमार के ख़िलाफ़ सीबीआई जांच »

नीतीश कुमार के ख़िलाफ़ सीबीआई जांच

जनतंत्र डेस्क 10:24 am | साफ-सुथरी छवि वाले नीतीश कुमार भी अब भ्रष्टाचार के मामले में जांच के दायरे में हैं। पटना...

July 16 2010 / No comment / Read More »

हंस की गोष्ठी में अरुंधती के न आने से आखिर क्या धमाका होगा? »

हंस की गोष्ठी में अरुंधती के न आने से आखिर क्या धमाका होगा?

समरेंद्र 02:34 pm | अरुंधती रॉय ने हंस के सालाना कार्यक्रम में जाने से इनकार कर दिया है। उन्होंने नीलाभ को...

July 15 2010 / 8 comments / Read More »

मैं माओवादी नहीं हूं, मुझे फंसाया जा रहा है: लिंगाराम »

मैं माओवादी नहीं हूं, मुझे फंसाया जा रहा है: लिंगाराम

जनतंत्र डेस्क 02:29 am | छत्तीसगढ़ पुलिस की तरफ से घोषित किए गए माओवादी मास्टरमाइंड लिंगाराम कोडोपी ने खुद को बेगुनाह बताया...

July 13 2010 / 2 comments / Read More »

अरुंधती और मेधा के ख़िलाफ़ भूमिका बना रही है पुलिस »

अरुंधती और मेधा के ख़िलाफ़ भूमिका बना रही है पुलिस

जनतंत्र डेस्क 01:44 am | अगर यह ख़बर सही है तो छत्तीसगढ़ पुलिस एक बेहद ख़तरनाक साज़िश रच रही है। यह साज़िश...

July 13 2010 / 1 comment / Read More »

Most Recent

  1. प्रभात राय: @suneeti gupta ji, बहुत पेंचीदा बात कह दी आपने। राजनीतिक, जातीय, नस्ली और धार्मिक हिंसा का विरोध और...
  2. sushil: अरे ओ तुमे पता है साक्षात्कार.कॉम ने एक नया अभियान चालू किया है । तुम हमें चिपकाओ हम तुमे चिपकाओ ? भाई तुम...
  3. suneeti gupta: @प्रभात राय जी, वक्त वैसे अभी भी बता रहा है. ज़रा हिंदी साहित्य के बाहर की आवाज़ सुने. लेकिन क्या आपको...
  4. प्रभात राय: @suneeti gupta ji, वक़्त तो बहुत कुछ बताएगा। इसलिए इसकी चिंता छोड़ दीजिए कि वक़्त क्या-क्या बताएगा! अब...
  5. suneeti gupta: @विजय कुमार जी, इस तर्क से तो टैगोर, अमर्त्य सेन, सी.वी.रमन, नार्लीकर, नायपाल, मदर टेरेसा, राजेंद्र...

तीर-ए-नज़रView all

बीसीसीआई के खिलाफ मोदी की याचिका खारिज »

जनतंत्र डेस्क 05:03 pm | बम्बई उच्च न्यायलय ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के निलंबित कमिश्नर ललित मोदी की उस याचिका को गुरुवार को खारिज कर दिया, जिसके माध्यम से उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा अपने खिलाफ उठाए जा रहे अनुशासनात्मक कदम पर रोक लगाने की मांग की थी। न्यायालय ने हालांकि कहा कि बीसीसीआई की अनुशासनात्मक समिति को...

July 15 2010 / No comment / Read More »
बीसीसीआई के खिलाफ मोदी की याचिका खारिज

बिज़नेस न्यूज़

खाद्य पदार्थो की महंगाई दर बढ़कर 12.81 प्रतिशत हुई

खाद्य पदार्थो की महंगाई दर बढ़कर 12.81 प्रतिशत हुई »

संजय कुमार साह 04:48 pm | पिछले दो सप्ताह तक गिरावट के बाद तीन जुलाई को समाप्त हुए सप्ताह में देश में खाद्य पदार्थो की महंगाई दर बढ़कर 12.81 प्रतिशत हो गई। इस दौरान ईंधन की...

July 15 2010 / No comment / Read More »

मनचाहे समय पर एलपीजी डिलीवरी योजना का उद्घाटन »

मनचाहे समय पर एलपीजी डिलीवरी योजना का उद्घाटन

जनतंत्र डेस्क 01:56 pm | केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री मुरली देवड़ा ने मंगलवार को घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए एक और मूल्य संवद्धित सेवा- मनचाहे...

July 14 2010 / No comment / Read More »

शादी के बाद धोनी को अब 210 करोड रुपये की डील »

शादी के बाद धोनी को अब 210 करोड रुपये की डील

जनतंत्र डेस्क 03:39 pm | अपनी बाल सखा से शादी के बाद अब धोनी को 210 करोड रुपये की भारी भडकम डील का एक शानदार तोहफा मिला...

July 13 2010 / No comment / Read More »

देश - दुनिया

सिर्फ आतंकवाद पर वार्ता से आगे बढ़ना मुश्किल : कुरैशी »

सिर्फ आतंकवाद पर वार्ता से आगे बढ़ना मुश्किल : कुरैशी

जनतंत्र डेस्क 04:03 pm | विदेश मंत्री स्तर की वार्ता के एक दिन बाद शुक्रवार को पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि भारत आतंकवाद...

July 16 2010 / No comment / Read More »

ईरान में दो बम धमाकों में 22 मरे, 100 से अधिक घायल »

ईरान में दो बम धमाकों में 22 मरे, 100 से अधिक	घायल

जनतंत्र डेस्क 02:30 pm | ईरान के दक्षिण पूर्वी शहर जहेदान में गुरुवार को हुए दो विस्फोटों में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई...

July 16 2010 / No comment / Read More »
अमेरिका का सबसे भयावह तेल रिसाव संकट खत्म

अमेरिका का सबसे भयावह तेल रिसाव संकट खत्म »

जनतंत्र डेस्क 04:44 pm | मेक्सिको की खाड़ी में ब्रिटिश पेट्रोलियम कंपनी के क्षतिग्रस्त तेल कुएं से पिछले तीन महीने से हो रहा तेल रिसाव अब रोक लिया गया है। तेल कुएं से 20 अप्रैल...

July 16 2010 / No comment / Read More »

ब्लॉग


--
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment