Palah Biswas On Unique Identity No1.mpg

Unique Identity No2

Please send the LINK to your Addresslist and send me every update, event, development,documents and FEEDBACK . just mail to palashbiswaskl@gmail.com

Website templates

Zia clarifies his timing of declaration of independence

what mujib said

Jyothi Basu Is Dead

Unflinching Left firm on nuke deal

Jyoti Basu's Address on the Lok Sabha Elections 2009

Basu expresses shock over poll debacle

Jyoti Basu: The Pragmatist

Dr.BR Ambedkar

Memories of Another day

Memories of Another day
While my Parents Pulin Babu and basanti Devi were living

"The Day India Burned"--A Documentary On Partition Part-1/9

Partition

Partition of India - refugees displaced by the partition

Wednesday, June 16, 2010

नरममिजाजी से भी अनुशासन संभव


नरममिजाजी से भी अनुशासन संभव

http://bhadas4media.com/article-comment/5397-naunihal-sharma.html

E-mail Print PDF

भुवेंद्र त्यागीभाग 22 : मेरठ में जागरण ने शुरू में औपचारिक फीचर छापकर पाठकों को लुभाया। मेरठ के तमाम दरवाजों और अलियों-गलियों का इतिहास, प्रमुख हस्तियां और दर्शनीय स्थल पढ़कर मेरठ वालों को पहली बार कई ऐसी चीजें पढऩे को मिलीं, जिनके बारे में उन्होंने अभी तक सुना ही था। यह सब सामग्री तैयार की थी वेद अग्रवाल ने। वे मेरठ के काफी वरिष्ठ पत्रकार थे। 'स्वतंत्र भारत', 'अमृत प्रभात' और 'आज' जैसे अखबारों से जुड़े हुए थे। 'नवभारत टाइम्स' में जाने की उन्होंने भरपूर कोशिश की थी।

कुछ समय स्ट्रिंगर भी रहे। पर सतीश शर्मा ने उन्हें वहां जमने नहीं दिया और वे खुद कई दशक तक मेरठ में 'नवभारत टाइम्स' के संवाददाता रहे। पूर्णकालिक नहीं, सालाना करार के आधार पर। तो वेदजी को दूर के अखबारों के लिए ही काम करना पड़ा। लेकिन वे मेरठ में 'जागरण' की शुरूआती टीम में थे। यहां तक कि नियुक्तियों तक में उनकी सलाह ली गयी थी। मगर जब मेरठ में संस्करण शुरू हुआ, तो वेदजी टीम में नहीं थे। कानपुर से कुंतल वर्मा को बुलाकर चीफ रिपोर्टर बनाया गया। फिर अभय गुप्त इस पद पर आये। पर वेदजी को शुरूआती मैटर तैयार करने का पूरा श्रेय जाता है।

इस तरह के मैटर ने पाठकों को सचमुच अखबार की ओर आकर्षित किया। जब वह मैटर चुक गया, तो भगवतजी ने जनरुचि की लोकल खबरों की तलाश की। पर रिपोर्टर कम थे। कुंतलजी को मेरठ की कोई जानकारी नहीं थी। इसलिए भगवतजी के संपादन में अखबार में लोकल खबरें कमजोर थीं। मंगलजी ने पूरा चार्ज हाथ में आते ही सबसे पहले इस ओर ध्यान दिया। भगवतजी में कई खूबियां थीं। पर वे अफसराना अंदाज के थे। उनमें फ्लेक्जिबिलिटी नहीं थी। मंगलजी खूब फ्लैक्जिबिल थे। सबको हर तरह का काम करने की छूट देते थे। उन्होंने सबसे पहले लोकल डेस्क को मजबूत किया। '

दैनिक प्रभात' से ओमकार चौधरी, नीरज कांत राही और अनिल त्यागी को लाया गया। ये तीनों तेज-तर्रार रिपोर्टर थे। फिर नंबर आया प्रादेशिक डेस्क का। अशोक त्रिपाठी, द्विवेदीजी, रमेश गोयल और ओ. पी. सक्सेना इस डेस्क पर थे। ओ. पी. को बाद में लोकल पर भेजा गया। मवाना से संतोष वर्मा और मुजफ्फरनगर से श्रवण शर्मा प्रादेशिक डेस्क पर आये। तो मंगलजी ने इन दोनों डेस्कों को मजबूत किया। उनका मानना था कि दिल्ली के अखबारों से देश-विदेश की खबरों में ज्यादा से ज्यादा टक्कर ली जा सकती है, पर लोकल और प्रादेशिक खबरों में उन्हें मात दी जा सकती है। उन्होंने मेरठ के आसपास के शहरों और कस्बों में स्ट्रिंगर भी रखे। इससे खबरों के अंबार लगने लगे।

इन शहरों और कस्बों से खबरें आती भी बहुत मशक्कत के साथ थीं। ई-मेल और मोबाइल फोन तो छोडिय़े, फैक्स तक का जमाना नहीं था वो। फोन पर बात करना भी महंगा पड़ता था। वहां के स्ट्रिंगर रोडवेज की बसों के ड्राइवरों को अपनी खबरें लिफाफों में रखकर दे देते थे। मेरठ में रोडवेज बस अड्डे पर व्हीलर के स्टॉल के पास एक लैटर बॉक्स लगाया गया था। बस ड्राइवर उसमें खबरों के लिफाफे डाल देते। दो चपरासी ओमप्रकाश और रमेश अपनी-अपनी ड्यूटी के अनुसार हर दो घंटे बाद वहां जाते। बॉक्स में से लिफाफे निकाल लाते। वे लिफाफे प्रादेशिक डेस्क के इंचार्ज को दिये जाते। उनमें से खबरें निकालकर वह अपने सहयोगियों में बांट देता। वे सब उन खबरों को दुरुस्त करने में लग जाते। उन सबको वे स्ट्रिंगर बहुत भाते, जिनकी खबरों में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। बस करेक्शन करो और कंपोजिंग को भेज दो। लेकिन कुछ स्ट्रिंगरों की खबरों पर बहुत मेहनत करनी पड़ती। पूरा रीराइट करना पड़ता। उनकी खबरों से सब बचने की कोशिश करते।

... लेकिन नौनिहाल को ऐसी खबरों में ही मजा आता। एक तो इससे उन्हें रचनात्मकता का सुख मिलता, दूसरे स्ट्रिंगरों को सिखाने का मौका मिलता। कई बार वे स्ट्रिंगरों को अपनी खूबसूरत लिखावट में खत लिखते। उनका मार्गदर्शन करते। हालांकि ये उनका काम नहीं था। सच कहा जाये, तो ये उनका अधिकार क्षेत्र भी नहीं था। फिर भी, वे लगे रहते थे। उन दिनों पत्रकारिता के संस्थान तो थे नहीं। नौनिहाल जैसे लोग ही चलते-फिरते पत्रकारिता संस्थान होते थे। मेरठ का शायद ही कोई दूसरा पत्रकार हो, जिससे पत्रकारिता सीखकर इतने लोग आगे बढ़े हों। उन्हें एक अनौपचारिक पत्रकारिता संस्थान का अनौपचारिक हैड मास्टर माना जा सकता है।

जागरण तो खैर पत्रकारिता का प्रशिक्षण संस्थान था ही। अब भी है। लेकिन उस जमाने की बात ही और थी। वैसे बीता जमाना सबको अच्छा लगता है। मगर तब पत्रकारिता के अलग मूल्य थे... पत्रकारिता करना एक नशा था... हर पत्रकार के मन में एक रोमांटिक अहसास रहता था कि वह समाज के लिए कुछ कर रहा है। आपसी मतभेद और दंद-फंद होते रहते थे। इसके बावजूद काम में निष्ठा बनी रहती थी। काम से कोई भागता नहीं था। दफ्तर में आते-जाते समय कोई घड़ी नहीं देखता था। खबरों के चयन में लंबी बहसें होती थीं। जन-सरोकारों का पूरा ध्यान रखा जाता था। अपनी डेस्क के सहयोगियों की ही नहीं, दूसरे डेस्कों के लिए काम करने को भी सब तैयार रहते थे। बीट हथियाने की मारामारी नहीं होती थी। जिस रिपोर्टर को जो भी बीट मिल जाती, वह उस पर पूरी मेहनत करता।

रिपोर्टर डेस्क पर काम करने में आनाकानी नहीं करते थे। डेस्क के लोग फील्ड में जाने के लिए जान नहीं छोड़े रहते थे। लेकिन अगर किसी को कोई खबर मिल जाती, तो वह उसे लिखने में पीछे भी नहीं रहता था। इसीलिए वो एक अलग दौर था। ये वो दौर था, जब आर्थिक उदारीकरण के बारे में कोई सपने में भी नहीं सोच सकता था, उत्तर आधुनिकता भारत में अभी मुखरता से नमूदार नहीं हुई थी, राजनीति में कुछ नीति बची थी, समाज में सामाजिकता मौजूद थी।

... और इसीलिए पत्रकारिता में भी मूल्य बचे हुए थे। पाठक खबरों के लिए अखबार लेते थे, विज्ञापनों के लिए नहीं। खबरों में उन्हें अपनी दुनिया नजर आती थी। ये दुनिया बेशक चमक-दमक वाली नहीं थी, लेकिन सच्ची थी। दिखावटों से कोसों दूर थी। इसीलिए पत्रकारिता का वो दौर सुनहरा लगता है। मंगलजी ने खबरें लिखने के लिए सबको पूरी आजादी दे रखी थी। उन्होंने भगवतजी के समय की अफसराना शैली की जगह खांटी पेशेवर शैली को लागू कर दिया था। उनका बनारसी व्यक्तित्व जल्द ही मेरठ जागरण पर छा गया। शुरू में लगा कि इस तरह तो वे चल नहीं पायेंगे। आखिर प्रशासन में कुछ सख्ती भी तो होनी चाहिए। पर मंगलजी ने इस सिद्धांत को गलत साबित कर दिया। उन्होंने दिखा दिया कि नरममिजाजी से भी सबको साथ लेकर चला जा सकता है, सबको अनुशासन में रखा जा सकता है।

दरअसल, मंगलजी को अनुशासन बनाने की कभी जरूरत ही नहीं पड़ी। उन्हें शांत स्वभाव का समझकर अगर कोई उन पर हावी होने या उनका आदेश न मानने की कोशिश करता, तो वे उतने ही 'प्यार' से उसे 'साध' भी लेते। उन्हें दूसरों को मनाने और उनका गुस्सा शांत करने में महारत हासिल थी। चाहे कोई उनसे असहमत होता, पर वो उनके खिलाफ कभी नहीं होता। यह बात अब संभव नहीं है। अब तो असहमति होने पर मुखालफत भी लाजमी होती है। ये आज की पत्रकारिता है। और भुवेंद्र त्यागीपत्रकारिता को ही क्यों दोष दिया जाये? हर तरफ तो यही हालात हैं। इंसानियत ही सिकुड़ रही हो, तो मिशन वाली पत्रकारिता कहां से आयेगी? हालांकि नौनिहाल को इसका अहसास था। इसीलिए वे अक्सर कहते भी थे- आने वाला वक्त खराब होगा, लोगों के मंसूबे खराब होंगे और दुनिया भी खराब होगी...

लेखक भुवेन्द्र त्यागी को नौनिहाल का शिष्य होने का गर्व है. वे नवभारत टाइम्स, मुम्बई में चीफ सब एडिटर पद पर कार्यरत हैं. उनसे संपर्क bhuvtyagi@yahoo.comThis e-mail address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it   के जरिए किया जा सकता है.

Comments (2)Add Comment
0
...
written by कमल शर्मा, June 12, 2010
वाकई यह सही है कि नरममिजाजी से भी मीडिया हाउस संचालित किए जा सकते हैं। लेकिन जब सुनते हैं खासकर टीवी चैनलों में जहां अनाप शनाप गालियां सामने और पीठ पीछे भी बकी जाती है तो अचरज होता है। पत्रकारिता में महान हो गए या सीनियर हो गए तो होना यह चाहिए कि व्‍यक्ति को विनम्र बनना चाहिए। जिन पेड़ों पर फल लगते हैं उनके टहनियां फलों के बोझ से नीचे की ओर झुक जाती है, ना कि ऊपर की ओर उठती है। लेकिन मीडिया में कई जगह देखा काफी कुछ उल्‍टा है। अपमानजनक भाषा में बात करना, नीचा दिखाना या गालियां बकना, कहां की बुद्धिमानी है। ऐसी भाषा में बात करने वाले भले अपने को देश का महान पत्रकार मान लें लेकिन इनकी इज्‍जत कभी एक सज्‍जन व्‍यक्ति के रुप में नहीं रहती। इनके जूनियर भी अपने कमरे में जाकर इन सीनियरों के पूरे के पूरे खानदान को जमकर गालियां बकते हैं। नौनिहाल जैसा पत्रकार बनना हरेक के बूते की बात नहीं है। ज्ञानी हमेशा शांत होते हैं लेकिन अज्ञानियों का क्‍या करें क्‍योंकि वे हमेशा ही गाली गलौज या अभद्र व्‍यवहार के ही आदी होते हैं।
0
...
written by Kaushal Mishra, June 12, 2010
Beshak,apne junior patrakaron ko pyar se bhi sadha ja sakta hai.asal dikkat un ham umra yanee senior patrakaron se hoti hai jinka dimag hamesha isee tikadam me laga rahata ki kaise agle ko neechaa dikhayen ya pareshan karen..

Write comment

busy
Web hosting by IDS Logic

--

Latest 41



कुत्ते भी डांस देखने आए थे

E-mail Print PDF

गांव से लौटा (4) : गांव के लोग नाचते कैसे होंगे? मैं भी तो गांव का ही हूं. शहर में अब ज्यादा वक्त गुजरता है, टीवी देख लेता हूं, फिल्में देखता हूं, सो मटकने के कुछ दांव-पेंच दिमाग में घुस जाते हैं और मौका मिलने पर उन दांव-पेचों का मुजाहरा कर देता हूं. लेकिन प्रोफेशनल डांसर तो हम लोग हैं नहीं. सो, सिवाय कमर मटका कर हाथ पांव लहराने के, और कुछ नहीं आ पाता. परिवार में एक बच्चे के मुंडन का समारोह था. खाने-पिलाने के बाद लोगों ने नाच की व्यवस्था कर रखी थी.

Read more...
 

यहां बकरियां भी ताड़ी पीती हैं

E-mail Print PDF

गांव से लौटा (3) : गांव गया तो गांव से भागा नहीं. दुखी मन से दिल्ली लौटा. दिल में दबी आवारगी की हसरत जो पूरी हुई. लोग कहते हैं कि शहर में आवारगी भरपूर होती है लेकिन मुझे तो लगता है कि आवारगी के लिए गांव ज्यादा अच्छे अड्डे हैं. आवारगी बोले तो? अरे वही, पीना, खाना, नाचना, गाना, मन मुताबिक जीना. शहर में बार, माल, कार में बैठकर दारू पीने से ज्यादा अच्छा है गांव में पेड़ के नीचे बैठकर ताड़ी पीना. जितनी भयंकर गर्मी पड़ती है उतनी ही ज्यादा मात्रा में ताड़ी का धंधा चलता है.

Read more...
 

कई जगहों पर छप चुके लेख को छापा

E-mail Print PDF

'चौथी दुनिया' जैसे प्रतिष्ठित बड़े बैनर के अख़बार ने 'कमलनाथ जीतेंगे या प्रजातंत्र' नाम से एक लेख फर्जी नाम से प्रकाशित किया है जबकि यह लेख पूर्व में राजेश स्थापक के नाम से दिल्ली के कई अखबारों में प्रकाशित हो चुका है. साथ ही नेट में भी कई महत्वपूर्ण साइटों में यह लेख प्रसारित हो चुका है.

Read more...
 

हम किसका मुंह तक रहे हैं?

E-mail Print PDF

विशेष संपादकीय : कल्पेश याज्ञनिक : मुट्ठी भर मठाधीश, पांच लाख निर्दोषों को छल रहे हैं। पूरे 26 बरस से। तब ये बेगुनाह निर्ममता से बर्बाद कर दिए गए। अब निर्लज्जता से प्रताड़ित किए जा रहे हैं। कानून के नाम पर। किंतु अन्याय की सीमा होती है। न्याय करने वाले हर व्यवस्था में होते ही हैं। दुखद यह है कि उन्हें झकझोरना पड़ता है। भोपाल गैस त्रासदी मामले में अदालती आदेश के बाद ऐसा करने का समय आ गया है। दो ही विकल्प हैं। या तो सुप्रीम कोर्ट अपने ही स्तर पर 1996 में जस्टिस ए.एम.अहमदी की कलम से बदलीं, कमजोर कर दी गईं धाराओं की समीक्षा करे।

Read more...
 

गौतम बुद्ध वाली बुढ़िया

E-mail Print PDF

दिल्ली में जख्मी शराबी युवक

दिल्ली में जख्मी शराबी युवक

गांव से लौटा (2) : गरीबी और गर्मी दिमाग में अभी तक हलचल मचाए हैं. गांव जाने और गांव से लौटने के बीच कई दृश्य ऐसे दिखे जिससे मन बेचैन होता गया. हालांकि बेचैनी कुछ लोगों के जीवन का सहज स्वभाव है पर मन को दुखी करने वाली घटनाओं-दृश्य से अवसाद की ओर यात्रा शुरू हो जाती है. गांव में एक बूढ़ी महिला दिखी. कमर झुकी हुई. लाठी ले ठक ठक कर चलती हुई.

Read more...
 

स्प्रिट पीती लड़कियां

E-mail Print PDF

गांव से लौटा (1) : पिछले दिनों गांव गया था. ढेर सारी चीजें-अनुभव-खट्टे-मीठे संस्मरण साथ लेकर दिल्ली वापस आया हूं. पर सबसे ज्यादा हतप्रभ मैं लौटते वक्त वाराणसी रेलवे स्टेशन पर हुआ. 'गरीब रथ' ट्रेन पकड़ने के लिए प्लेटफार्म पर पहुंचा तो गाड़ी स्टेशन पर लगने में देरी को देखते हुए प्लेटफार्म पर टहलने लगा. दो गरीब बच्चियां, जो स्टेशन पर कूड़ा-बोतल आदि बीनने का काम करती हैं, प्लेटफार्म पर एक जगह बैठे हुए आपस में बतियाने में जुटी हुईं थीं. उत्सुकता वश मैं उनके पास पहुंचा. जामुन खरीदकर खा रहा था मैं.

Read more...
 

नरममिजाजी से भी अनुशासन संभव

E-mail Print PDF

भुवेंद्र त्यागीभाग 22 : मेरठ में जागरण ने शुरू में औपचारिक फीचर छापकर पाठकों को लुभाया। मेरठ के तमाम दरवाजों और अलियों-गलियों का इतिहास, प्रमुख हस्तियां और दर्शनीय स्थल पढ़कर मेरठ वालों को पहली बार कई ऐसी चीजें पढऩे को मिलीं, जिनके बारे में उन्होंने अभी तक सुना ही था। यह सब सामग्री तैयार की थी वेद अग्रवाल ने। वे मेरठ के काफी वरिष्ठ पत्रकार थे। 'स्वतंत्र भारत', 'अमृत प्रभात' और 'आज' जैसे अखबारों से जुड़े हुए थे। 'नवभारत टाइम्स' में जाने की उन्होंने भरपूर कोशिश की थी।

Read more...
 

इस अन्याय के लिए तो मीडिया भी दोषी है

E-mail Print PDF

अरशद अली खानभोपाल गैस कांड के दोषियों को दण्डित करने को लेकर सात जून को जब यहां की अदालत ने अपना फैसला सुनाया तो भोपाल के मीडिया ने छाती पीट-पीट कर आसमान सर पर उठा लिया, ऐसा लगा जैसे मीडिया का सब कुछ लुट गया हो। बरसाती मेंढक की तरह सभी क़लमवीर गहरी नींद से जाग गए, कानून के इस पेंचीदा मसले की ऐसे-ऐसे लोगों ने समीक्षा कर डाली जिनका कानून की किताब से कभी भी सीधा वास्ता नहीं रहा, बस लिखना था, सो लिख दिया। हकीकत यह है कि अदालत ने जो फैसला सुनाया है वह अप्रत्याशित नहीं है। फैसले के अंजाम के बारे में सभी जानते थे, क्योंकि अदालत में जिस धारा 304ए को लेकर मुकदमा चल रहा था उसका नतीजा यही निकलना था। लेकिन 8 जून को सभी अखबारों ने फैसले को अप्रत्याशित घटनाक्रम की तरह पेश किया।

Read more...
  • «
  •  Start 
  •  Prev 
  •  1 
  •  2 
  •  3 
  •  4 
  •  5 
  •  6 
  •  7 
  •  8 
  •  9 
  •  10 
  •  Next 
  •  End 
  • »
Page 1 of 93
Palash Biswas
Pl Read:
http://nandigramunited-banga.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment